32 C
Patna
Monday, May 20, 2024

एशिया कप क्रिकेट : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से धोया

लाहौर, 6 सितंबर। गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद 194 रनों के मामूली लक्ष्य को 10.3 ओवर शेष रहते हासिल कर पाकिस्तान ने बुधवार को एशिया कप के सुपर चार चरण के पहले मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ सात विकेट से आसान जीत हासिल की।

बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुये मुशफ़िक़ुर रहीम (64 रन) और कप्तान शाकीब अल हसन (53 रन) के बीच शतकीय साझीदारी के बावजूद 38.4 ओवरों में 193 रनों पर सिमट गयी थी जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 194 रन के विजयी लक्ष्य को 39.3 ओवरो में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने दो अंक अर्जित किये।

पाकिस्तान की जीत में तेज गेंदबाज हासिफ रउफ (19 रन पर चार विकेट) और नसीम शाह (34 रन देकर तीन विकेट) की भूमिका अहम रही जिन्होने बांग्लादेश को बड़े स्कोर पर पहुंचने नहीं दिया जबकि बाद मे इमाम उल हक (78 रन) और मोहम्मद रिजवान (नाबाद 63 रन) ने 85 रन की साझीदारी कर टीम को विजय के द्वार पर पहुंचा दिया।

इमाम उल हक ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 84 गेंद खेल कर पांच चौके और चार छक्के लगाये वहीं अनुभवी रिजवान खेल खत्म होने तक सात चौके और एक छक्का लगा चुके थे। आगा सलमान 12 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले गद्दाफी स्टेडियम पर टास जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब उसके इन फार्म बल्लेबाज मेहदी हसन मिराज़ बगैर खाता खोले नसीम शाह की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गये। पारी के पांचवें ओवर में लिटन दास (16 रन) को शाहीद शाह आफरीदी ने अपना शिकार बनाया।

एक समय बांग्लादेश मात्र 47 रन पर चार विकेट गंवा कर मुश्किलों के भंवर में फंस गया था मगर कप्तान शाकिब अल हसन और मुशफ़िक़ुर रहीम ने संयमपूर्ण बल्लेबाजी से टीम को सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर किया।

दोनो बल्लेबाजों ने अपने अपने अर्धशतक पूरे किये, इस बीच शाकिब फहीम अशरफ की गेंद को हिट करने के प्रयास में फखर जमान के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। इस साझीदारी के टूटते ही पाकिस्तान के गेंदबाजों ने आक्रामक रवैया अख्तियार कर लिया।

नये बल्लेबाज शमीम हुसैन (16) ने दूसरे छोर पर टिके रहीम का कुछ समय तक साथ दिया मगर पाकिस्तान की खतरनाक पेस तिकड़ी के सामने बांग्लादेश के पांव उखड़ने लगे थे।

पारी के 38वें ओवर में रहीम और तस्किन अहमद (0) के लगातार दो विकेट हारिस रउफ ने झटक कर बांग्लादेश के बड़े लक्ष्य की ओर बढने के इरादे पर पूरी तरह ब्रेक लगा दिये। पाकिस्तान की ओर से रउफ ने 19 रन देकर चार विकेट चटकाये जबकि नसीम शाह ने 34 रन देकर तीन विकेट झटके। अफरीदी,फहीम अशरफ और इफ्तिखार अहमद ने एक एक खिलाड़ी को पवेलियन पहुंचाया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights