36 C
Patna
Monday, July 15, 2024

वनडे के लिए सूर्यकुमार को मानसिकता में करना होगा बदलाव : एबी डिविलियर्स

डरबन, 9 सितंबर। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को लगता है कि भारत के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को 50 ओवर के प्रारूप में इसी सफलता को दोहराने के लिए अपनी मानसिकता में मामूली बदलाव करने की जरूरत है।

खेल के सबसे छोट प्रारूप में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार आगामी विश्व कप के लिए भारतीय टीम में अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रहे हैं। लेकिन उनका वनडे में 24.33 का औसत काफी खराब हैं जिसमें उनके नाम 24 पारियों में केवल दो अर्धशतक हैं।

सूर्यकुमार खुद इन आंकड़ों को काफी खराब मानते हैं। वह डिविलियर्स की 360 डिग्री हिट करने की शैली के अनुसार ही बल्लेबाजी करते हैं।

डिविलियर्स ने उनकी प्रशंसा करते हुए अपने यूट्यूब चैनल ‘एबी डिविलियर्स 360’ पर कहा, ‘‘मैं सूर्यकुमार का बड़ा प्रशंसक हूं। वह उसी तरीके से खेलता है जैसा मैं खेला करता था। लेकिन वनडे में वह अभी तक ऐसी बल्लेबाजी नहीं कर पाया है। ’’

उन्होंने कहा कि यह दिमाग में मामूली से बदलाव की बात है जो उन्हें करना होगा और उनके पास ऐसा करने की काबिलियत मौजूद है।

डिविलियर्स ने कहा कि सूर्यकुमार को विश्व कप टीम में देखकर बहुत राहत मिली। मैं बहुत खुश हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि इस विश्व कप में उसे यह मौका मिलेगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के संतुलन को देखते हुए वह शायद शुरुआत नहीं करेगा लेकिन विश्व कप लंबा टूर्नामेंट है। देखते हैं तब क्या होता है।

संजू सैमसन के विश्व कप टीम में जगह नहीं बना पाने पर डिविलियर्स ने कहा कि मुझे उनके बारे में ज्यादा कहने की जरूरत नहीं है। हम सभी जानते हैं कि वह क्या करने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा कि उसके पास बल्लेबाजी के लिए सबकुछ है। यह सब दिमाग में होता है और यह वनडे, योजना, विश्व कप और दबाव के अनुरूप ढलने की बात है। हां, दो शानदार खिलाड़ी।

भारतीय टीम विश्व कप घरेलू मैदानों पर खेलेगी जिससे उस पर काफी दबाव होगा, इस पर रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए डिविलियर्स का मंत्र है कि ‘निर्भिक होकर खेलो और 2011 की सफलता दोहराओ’।

उन्होंने कहा कि भारतीय टीम शानदार है, सचमुच मजबूत है। भारत के लिए मेरी एकमात्र चिंता उसका अपनी सरजमीं पर खेलना है। वे भारत में खेलकर खिताब जीत चुके हैं। पर उन पर काफी दबाव होगा।

डिविलियर्स ने कहा कि लेकिन वे इससे निपट सकते हैं, मुझे इसमें कोई परेशानी नहीं दिखती। आप जिस पर नियंत्रण कर सकते हो, करो। लेकिन निर्भिक होकर खेलो।

भारतीय टीम विश्व कप में अपना अभियान आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरु करेगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights