28 C
Patna
Sunday, October 20, 2024

टोक्यो ओलंपिक : अब तक 74 भारतीयों ने किया क्वालीफाई

नई दिल्ली। इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए अब तक 74 भारतीय क्वालीफाई कर चुके हैं और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को उम्मीद है कि यह आंकड़ा 158 तक पहुंच सकता है।

एशियाई खेलों में पुरुषों के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के चैंपियन बजरंग पुनिया उन चार पहलवानों में शामिल हैं, जिन्होंने ओलंपिक कोटा हासिल किया है जबकि शूटिंग में पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी और मनु भाकेर भी टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटा चुके हैं।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखे एक पत्र में कहा है कि 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए 158 एथलीट क्वालीफाई कर सकते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is Seven-Jackpots.jpg

मेहता ने लिखा, हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे एथलीट करीब 17 स्पर्धाओं में भाग लेंगे। अब तक हमारे 74 एथलीट ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं और यह आंकड़ा 158 तक पहुंच सकता है।

भारत के लिए निशानेबाजी में ज्यादा पदक की उम्मीद की जा रही है और भारतीय निशानेबाजों ने 2019 क्वालीफाइंग अवधि में 15 कोटा हासिल किए थे। अंगदवीर सिंह बाजवा और सौरभ चौधरी तथा मनु भाकेर कोटा विजेताओं में से हैं। कोटा देश के लिए है और अंतिम टीम की घोषणा ओलंपिक के शुरुआती समय में किया जाएगा।

18 मार्च से शुरू होने वाले आगामी नई दिल्ली विश्व कप में अनीश भानवाला 25 मीटर रैपिड पिस्टल स्पर्धा में व्यक्तिगत कोटा जीत सकते है।

This image has an empty alt attribute; its file name is guide2gambelling.png

कुश्ती में बजरंग पुनिया उन चार पहलवानों में से हैं, जिन्होंने 2019 के क्वालीफाइंग अवधि में ओलंपिक कोटा पाया है, लेकिन मेहता 2021 में ओलंपिक के लिए अधिक कोटे की उम्मीद कर रहे हैं।

पुनिया के अलावा रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा), और विनेश फोगट (53 किग्रा) अन्य तीन पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिए कोटा अर्जित किया है।

एशियाई खेलों के चैंपियन नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह दो प्रमुख भाला फेंक एथलीट हैं, जिन्होंने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। केटी इरफान (20 किमी रेस वॉक), अविनाश सेबल (3000 मीटर स्टीपलचेज) और भावना जाट (20 किमी रेस वॉक) अन्य हैं, जिन्होंने व्यक्तिगत कोटा हासिल किया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is 10cric.jpg

मिश्रित 4 गुणा 400 मीटर रिले टीम ने 2019 के दोहा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फाइनलिस्ट होने के कारण टोक्यो ओलंपिक का टिकट बुक किया है।

मुक्केबाजी में छह बार के विश्व चैंपियन एमसी मैरीकोम सहित छह मुक्केबाज, पुरुष और महिला हॉकी टीमें भी 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो खेलों में हिस्सा लेंगी।

घुड़सवारी में फौद मिर्जा ओलंपिक कोटा पाने वाले एकमात्र घुड़सवार है।

तीरंदाजी में पुरुष टीम ने क्वालीफाई किया है जबकि दीपिका कुमार ने व्यक्तिगत कोटा हासिल किया है। महिला टीम के आगामी क्वालीफाइंग अवधि में कोटा पाने की उम्मीद है।

This image has an empty alt attribute; its file name is DLCL-792x1024.jpeg
This image has an empty alt attribute; its file name is adv-3.jpeg

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights