23 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

36वां राष्ट्रीय खेल : भाग लेने वाले ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों में श्रीशंकर और साबले भी

Must read

नईदिल्ली। स्टीपलचेज एथलीट अविनाश साबले और लंबी कूद के एथलीट मुरली श्रीशंकर सहित कई ट्रैक एवं फील्ड सितारे आगामी राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेंगे।

गुजरात में 29 सितंबर से शुरू होने वाले राष्ट्रीय खेलों में 36 खेल में से सबसे ज्यादा खिलाड़ी (600 से ज्यादा) ‘ट्रैक एवं फील्ड’ स्पर्धा में ही होंगे।

हालांकि ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और राष्ट्रमंडल खेलों के त्रिकूद स्वर्ण पदक विजेता एल्डोस पॉल ने खेलों में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। लेकिन ऐसे कुछ शीर्ष एथलीट हैं जो सात साल के अंतराल के बाद हुए राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा ले रहे हैं।

अनु रानी उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी जो राष्ट्रमंडल खेलों में पदक (कांस्य) जीतने वाली पहली महिला भाला फेंक भारतीय बनी थीं।

स्टार महिला स्प्रिंटर हिमा दास और दुती चंद क्रमश: असम और ओड़िशा के लिये दौड़ेंगी। दुती ने 2015 में केरल में हुए पिछले चरण के राष्ट्रीय खेलों में 100 मीटर में स्वर्ण पदक और 200 मीटर में कांस्य पदक जीता था।

हिमा राष्ट्रीय खेलों में अपने पहले पदक के लिये जोर आजमायेंगी।

असम के अमलान बोरगोहेन और महिलाओं में 100 मीटर बाधा दौड़ राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी ज्योति याराजी भी खेलों में हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रीय खेलों के प्रदर्शन के आधार पर एक एथलीट हंगरी में 2023 विश्व चैम्पियनशिप के लिये स्वत: क्वालीफिकेशन हासिल कर सकता है।

विश्व चैम्पियनशिप क्वालीफिकेशन समय 31 जुलाई 2022 से 30 जुलाई 2023 तक है।

केरल के 23 साल के श्रीशंकर ने पिछले महीने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 8.08 मीटर की कूद से रजत पदक जीता था। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8.36 मीटर का है लेकिन यह अप्रैल में बना था।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के एक अधिकारी ने कहा कि साबले राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेंगे। हालांकि पॉल और उनके केरल के त्रिकूद ऊंची कूद साथी अब्दुल्ला अबूबाकर इनमें हिस्सा नहीं लेंगे, उनके कोच हरिकृष्ण ने इसकी पुष्टि की।







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article