41 C
Patna
Wednesday, June 19, 2024

बिहार राज्य सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप : मो तबरेज को दोहरा खिताब

पटना। बीपी सिन्हा गवर्मेंट फिजीकल कॉलेज हॉल में आज संपन्न हुई बिहार राज्य सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का पुरुष व महिला एकल खिताब जीत कर पटना के मो तबरेज और बक्सर की आकांक्षा पांडेय राज्य बैडमिंटन के नये किंग और क्वीन बन गए। मो तबरेज ने साथ ही मिश्रित युगल का चैंपियन बनते हुए दोहरा खिताब जीत लिया।

बिहार बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में पटना जिला बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप का पुरुष एकल फाइनल मुकाबला ज्यादा संघर्षपूर्ण नहीं हुआ। मो तबरेज ने शानदार फोरहैंड, बैक हैंड शॉट्स के साथ-साथ अच्छी प्लेसिंग के सहारे पूर्णिया के समीर राज को सीधे दो सेट में 21-19, 21-16 से हरा कर खिताब जीत लिया।

महिला एकल फाइनल मुकाबला थोड़ा संघर्षपूर्ण रहा। इस फाइनल मुकाबले में टॉड सीड पटना की नमस्वी प्रियांशी और दूसरी सीड बक्सर की आकांक्षा पांडेय आमने-सामने थीं। इस मुकाबले में नमस्वी पहले सेट में आकांक्षा के तेज स्मैश और फोरहैंड शॉट्स का रिटर्न देने में नाकाम रही। नतीजा हुआ कि पहला सेट आकांक्षा ने 21-14 से जीत लिया। दूसरे सेट में नमस्वी ने अपनी गलती सुधारते हुए आकांक्षा को परेशानी में डाल दिया। नमस्वी ने यह सेट 21-10 से जीत कर मैच को एक-एक सेट से बराबर कर दिया। तीसरे में आकांक्षा ने आक्रामक ढ़ग से खेलते हुए नमस्वी को हराने पर मजबूर कर दिया और यह फाइनल मुकाबला आकांक्षा पांडेय ने 48 मिनट में 21-14, 10-21, 21-13 से जीत लिया।

महिला युगल फाइनल मुकाबले में जोरदार संघर्ष देखने को नहीं मिला। इस मुकाबल में सलोनी कुमार व विभा कुमारी की जोड़ी ने शुरू से ही मैच पर कंट्रोल बनाये रखा। नतीजा हुआ कि आकांक्षा पांडेय व संजना सिन्हा की जोड़ी ने स्वभाविक खेल भी खेलना भूल गई। नतीजा हुआ कि सलोनी व विभा की जोड़ी ने 21-17, 24-21 से जीत कर खिताब पर कब्जा जमा लिया।

पुरुष युगल फाइनल में पटना की मो तबरेज व आकाशदीप की जोड़ी के सामने बक्सर के अंकित व रोहित कुमार की जोड़ी थे। इस मुकाबले में अच्छे रिटर्न, रैलिज, फोर हैंड व बैक हैंड के साथ-साथ प्लेसिंग भी देखने को मिला। दोनों ही जोड़ी ने मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया। इस मैच में पटना की जोड़ी बक्सर की जोड़ी के आगे थोड़ा कमजोर दिखी। फलस्वरुप बक्सर की जोड़ी अंकित व रोहित ने यह फाइनल मुकाबला सीधे दो सेट में 21-15, 21-16 से जीत कर खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस तरह से यह फाइनल ज्यादा लंबा नहीं चला।
मिश्रित युगल फाइनल में पटना की जोड़ी मो तबरेज व सिमरन सिंह ने समीर राज व संजना सन्हिा (पूर्णिया व जहानाबाद) की जोड़ी को बड़ी आसानी से मात्र 28 मिनट में 21-7, 21-10 से हरा कर चैंपियन बन गए। इस तरह से मो तबरेज को इस चैंपियनशिप में दोहरी सफलता मिली। मो तीन इवेंट के फाइनल में पहुंचे।
सभी फाइनल समाप्ति के बाद आयोजित समारोह में विजेता व उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। मुख्य अतिथि शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह (आईएएस) व पूर्व आईपीएस अधिकारी उपेंद्र कुमार सिन्हा ने पुरस्कृत किया। समारोह में आए सभी का स्वाग आयोजन सचिव कुमार संदीप ने किया। समारोह में एडीजी कुंदन कृष्णन, बिहार बैडमिंटन संघ के सचिव केएन जायसवाल, कोषाध्यक्ष विजय राय, उपाध्यक्ष जेड अहमद, पीडीबीए के पूर्व कार्यालय सचिव विजय कुमार श्रीवास्तव, रेफरी अजय कुमार, कोच प्रेम कुमार, नीलेश कुमार सिन्हा, धनश्या

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights