25 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

T20 World Cup 2022 से पहले ICC ने नियमों में किया कई बड़े बदलाव

Must read

आईसीसी (ICC) यानि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किया है। आईसीसी की ओर से जारी ये नए नियम 1 अक्टूबर यानि टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले लागू कर दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि ये बदलाव आगमी दिनों में खिलाड़ियों पर गहरा असर डाल सकता है। इसमें मांकड से लेकर बॉल को चमकाने तक सब शामिल है।

आईसीसी नियमों में उस वक्त बदलाव किया है, जब अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर होना है और 13 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही हैं। इनमें से 8 ने सीधे ग्रुप-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई किया है। जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफिकेशन राउंड जीतकर अपनी जगह पक्की करेंगी। यह क्वालिफिकेशन राउंड में 8 टीमें आपस में भिड़ेंगी।

इन नियमों में हुआ बदलाव
पहला नियम- आईसीसी के नए रूल के मुताबिक टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाज को पहली गेंद खेलने के लिए तैयार होना होगा। टी20 क्रिकेट में विकेट गिरने पर बल्लेबाज को 90 सेकेंड के अंदर पहली गेंद के लिए तैयार होना होता है। अब वनडे और टेस्ट में ये समय 2 मिनट होगा। मतलब अगर बल्लेबाज इतने समय में पहली गेंद खेलने को तैयार नहीं हुआ तो उसे आउट करार दिया जाएगा।

दूसरा नियम- कोरोना वायरस के चलते आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाने पर बैन लगाया था। अब इस बैन को हमेशा के लिए लागू कर दिया गया है। मतलब अब कोई खिलाड़ी थूक से गेंद नहीं चमका सकेगा। उसे सिर्फ पसीने से ही गेंद चमकाने की इजाजत होगी।

तीसरा नियम- अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा तो नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा। चाहे दोनों बल्लेबाजों ने कैच से पहले क्रीज बदल ली हो लेकिन नए बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी।

चौथा नियम- बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही शॉट खेलना होगा। मतलब अगर शॉट खेलते हुए बल्लेबाज का बैट या शरीर पिच से बाहर चला जाता है तो उसपर रन नहीं माना जाएगा। अंपायर उस गेंद को डेड बॉल देगा। अगर कोई गेंद बल्लेबाज को पिच के बाहर जाने को मजबूर करेगी तो वो नो बॉल करार दी जाएगी।

पांचवां नियम- अगर गेंदबाज के रनअप के दौरान कोई खिलाड़ी जानबूझकर अपनी जगह से हिलेगा तो अंपायर टीम पर पांच रनों की पेनाल्टी लगाएगा।

छठा नियम- मांकडिंग को अब अनुचित खेल सेक्शन से रन आउट सेक्शन में ट्रांसफर कर दिया गया है। मतलब अब मांगडिंग को सामान्य रन आउट ही माना जाएगा।

7वां नियम- पहले अगर कोई बल्लेबाज गेंदबाज के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही आगे बढ़ता था तो गेंदबाज के पास उसे थ्रो फेंक रन आउट करने का अधिकार होता था लेकिन अब इसे डेड बॉल करार दिया जाएगा।

8वां नियम- जनवरी 2022 से टी20 में नया नियम लागू है जिसमें एक तय समय में टीमों को ओवर खत्म करने होते हैं। ओवर लेट होने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे में लाना होता है। अब यही नियम वनडे क्रिकेट में भी लागू होगा। ये नियम आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 के बाद से लागू होगा।

 

 

 

 

 

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article