27 C
Patna
Saturday, October 8, 2022

राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल : यूपी व छत्तीसगढ़ फाइनल में

Must read

पटना। 70वीं राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप के बालिका वर्ग में केरल ने गत चैंपियन तमिलनाडु को 92-54 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में केरल का मुकाबला छत्तीसगढ़ से होगा जिसने सेमीफाइनल में उत्तरप्रदेश को 69-46 से हराया।

वहीं इसी चैंपियनशिप के बालक वर्ग में गत उपविजेता राजस्थान ने उत्तर प्रदेश को 81-73 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया।

इस प्रकार उत्तरप्रदेश की टीम दोनों वर्गों के सेमीफाइनल में पराजित होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ़ बिहार द्वारा पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स कंकड़बाग में चल रही इस चैंपियनशिप के बालिका वर्ग के पहले सेमीफाइनल में गत चैंपियन तमिलनाडु और केरल की टीम आमने-सामने थी। इस चैंपियनशिप में तमिलनाडु की टीम अपना एक मैच भी नहीं हारी थी। जबकि केरल की टीम लीग चरण में पंजाब से हार गई थी। आज सेमीफाइनल मुकाबले के पहले 5 मिनट में तमिलनाडु की टीम 10-8 से आगे थी। लेकिन इसके बाद केरल के खिलाड़ियों ने तेजी के साथ पासिंग, ड्रिबलिंग, रनिंग करते हुए तमिलनाडु को पीछे कर दिया। मध्यांतर तक केरल की टीम 48-21 से आगे रही। इस सेमीफाइनल में केरल की ओर से सभी खिलाड़ियों ने अंक बनाए।

केरल की कप्तान श्रीकला ने अकेले सर्वाधिक 38 अंक बनाए। अनु मारिया ने 13, एन नैरी ने 11, अमीषा घोष व मारिया ने 9-9 अंक बनाए। पराजित तमिलनाडु के लिए रवीना ने 12 और पवित्रा श्री ने 11 अंक बनाए।

बालिका वर्ग के दूसरे सेमीफाइनल में लोअर पूल से ऊपर पहुंची छत्तीसगढ़ टीम ने सभी को चौकाते हुए उत्तर प्रदेश को 69-46 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इस मुकाबले में मध्यांतर तक छत्तीसगढ़ की टीम 37-18 से आगे थी। इस सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ के लिए नेहा ने 22 और एलिजाबेथ एक्का ने 22, वैशाली ने 14 अंक बनाए। उत्तर प्रदेश की ओर से मुनीरा ने 11, अलंकृता ने 10 और आकांक्षा ने 9 अंक बनाए। इस प्रकार उत्तर प्रदेश की टीम दोनों वर्ग से सेमीफाइनल में पराजित हो चैंपियनशिप से बाहर हो गई।

बालक वर्ग के पहले सेमीफाइनल में गत उपविजेता राजस्थान और उत्तर प्रदेश की टीम आमने-सामने थी। उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने उम्मीद के विपरीत टेक्निकल व टैक्टिकल गेम खेलते हुए राजस्थान को कड़ी टक्कर दी लेकिन राजस्थान के खिलाड़ियों ने भी टीम स्पिरिट से खेलते हुए मध्यांतर तक 42-32 अंक की बढ़त ले ली। इसके बाद उत्तर प्रदेश के प्रियांशु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच को 53-53 से बराबर कर दिया। मैच बराबर होने के बाद रोमांचक हो गया।

राजस्थान के सभी खिलाड़ी बिजली की तरंग की तरह कोर्ट पर खेलने लगे और मुकाबले को 81-73 से जीत लिया। इस तरह से रोमांचक मैच को जीत राजस्थान की टीम फाइनल में पहुंच गई। ऋषभ ने सर्वाधिक 29 अंक राजस्थान के लिए बनाए। राजीव कुमार ने 14 अंक बनाए। उत्तर प्रदेश के लिए प्रियांशु तोमर ही उम्दा प्रदर्शन करते हुए 32 अंक बनाए।

बीएफआई टेक्निकल कमिटी के चेयरमैन नोरेमन इशाक के अनुसार लेवल 1 से 2 में जाने के लिए मैच के बालिका वर्ग में दिल्ली ने कर्नाटक को 52-50 से और बालक वर्ग में गुजरात ने चंडीगढ़ को 76-72 से हराया। सातवें व आठवें स्थान के लिए हुए बालिका वर्ग में महाराष्ट्र में एमपी को 58-44 से और बालक वर्ग में छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र को 45-25 से हराया। नौवें व दसवें स्थान के लिए हुए मुकाबले में बालक वर्ग में दिल्ली ने कर्नाटक को 65-51 और बालिका वर्ग में राजस्थान ने हरियाणा को 53-44 से मात दी। 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!