20 C
Patna
Thursday, February 2, 2023

रूस और बेलारूस के राष्ट्रीय झंडों पर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में बैन

Must read

वर्ष 2023 के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान रूस और बेलारूस के राष्ट्रध्वजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मेलबर्न पार्क में चल रहे इस चैंपियनशिप के पहले दिन कुछ दर्शन इन ध्वजों को लेकर पहुंचे थे पर टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि यूक्रेन पर सैन्य हमले के कारण इन दोनों देशों के लिये वह नीति बदल दी है ।

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि हमारी मूल नीति यह है कि प्रशंसक ध्वज लेकर आ सकते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल व्यवधान पैदा करने के लिये नहीं कर सकते।

इसमें कहा गया कि कल कोर्ट के पास एक ध्वज पाया गया। हम खिलाड़ियों और प्रशंसकों के साथ मिलकर सर्वश्रेष्ठ माहौल देने के लिये पूरी कोशिश करते रहेंगे। यूक्रेन की खिलाड़ी कैटरीना बेंडल की रूस की खिलाड़ी कामिला राखिमोवा पर जीत के बाद एक रूसी ध्वज दिखाया गया था।

इसके अलावा सोमवार को रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव की जीत के बाद उनसे आटोग्राफ के लिये रूसी ध्वज आगे किया गया था। इस प्रतिबंध के बारे में पूछने पर बेलारूस की खिलाड़ी एरिना सबालेंका ने कहा कि खेल को राजनीति से अलग रखना चाहिये लेकिन वह टेनिस ऑस्ट्रेलिया के फैसले को समझती हैं।

सबालेंका रूस और बेलारूस के उन खिलाड़ियों में से है जिन्हें विम्बलडन , बिली जीन किंग कप और डेविस कप में पिछले साल खेलने नहीं दिया गया। रूस ने बेलारूस की मदद से पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article