32 C
Patna
Tuesday, July 16, 2024

विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी पर उच्च-स्तरीय समिति करेगी विचार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 में पाकिस्तान की भागीदारी पर विचार करने के लिये विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अगुवाई में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है।

पाकिस्तान की समाचार वेबसाइट जियो न्यूज की ओर से शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह समिति भारतीय सरज़मीन पर होने वाले आयोजन से संबंधित सभी मुद्दों पर सरकार को सिफारिशें भेजेगी, जिनकी रोशनी में पाकिस्तान के पड़ोसी मुल्क आने पर फैसला लिया जायेगा। सूत्रों के अनुसार, अंतिम सिफारिशों पर प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ की मंज़ूरी ली जायेगी।

भुट्टो की अगुवाई में गठित इस समिति में गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह, कानून मंत्री आज़म नज़ीर तरार, सूचना मंत्री मरियम औरंगज़ेब, अंतर-प्रांतीय समन्वय मंत्री एहसान-उर-रहमान मज़ारी, राष्ट्रीय सुरक्षा संस्थानों के प्रमुख और विदेश सचिव शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक रिश्ते होने के कारण बाबर आज़म की टीम का विश्व कप में खेलना फिलहाल सुनिश्चित नहीं है। विश्व की की शुरुआत पांच अक्टूबर से होनी है लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि उसे अपनी टीम भारत भेजने के लिये सरकार की मंज़ूरी चाहिये होगी।

पिछले सप्ताह बोर्ड ने प्रधानमंत्री शरीफ़ को पत्र लिखकर टूर्नामेंट में पाकिस्तान की भागीदारी के लिये अनुमति मांगी थी। शरीफ़ ने इस पत्र को संज्ञान में लेते हुए उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया।

पीसीबी ने शरीफ़ को लिखे गये पत्र में यह भी कहा था कि पाकिस्तान को जिन आयोजन स्थलों पर मैच खेलने हैं उनकी सुरक्षा की बारीकी से जांच की जाये।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से पिछले सप्ताह जारी कार्यक्रम के अनुसार, पाकिस्तान के विश्व कप अभियान की शुरुआत 12 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ होगी, जबकि उसका अगला मुकाबला 15 अक्टूबर को चिर-प्रतिद्वंदी भारत के खिलाफ होगा। इसके अलावा पाकिस्तान को बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता में भी अपने सात लीग चरण मुकाबले खेलने हैं।

अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह अपना शीर्ष-चार मैच कोलकाता में खेलेगा। विश्व कप का फाइनल अहमदाबाद में होना तय है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने 2016 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिये एक तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को भारत के दौरे पर भेजा था, जिसके बाद सुरक्षा कारणों से आईसीसी ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान के मैच को धर्मशाला से कोलकाता स्थानांतरित कर दिया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights