28 C
Patna
Wednesday, February 21, 2024

दक्षिण अफ्रीका को हरा ऑस्ट्रेलिया ICC Cricket World Cup के फाइनल में

कोलकाता 16 नवंबर। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को आईसीसी विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल के रोमांचक संघर्षपूर्ण मुकाबले में अंतिम ओवरों में दोनों ओर के गेंदबाजों की लड़ाई में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से पराजित करते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया रविवार को फाइनल में भारत से भिड़ेगी। ऑस्ट्रेलिया ने आठवीं बार विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया है और पांच बार की चैम्पियन रह चुकी है।

हालांकि आज यहां खेले गये मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने आखिर तक लड़ाई कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए उन्हें एक-एक रन के लिए मजबूर कर दिया और अंत: ऑस्ट्रेलिया के पिछल्लू गेंदबाज बल्लेबाजों ने 47.2 ओवर में 215 रन बनाकर टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत बहुत अच्छी रही।

ट्रैविस हेड और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के 60रन जोड़े। सातवें ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर 29 रन को मारक्रम ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मिचेल मार्श शून्य रबाड़ा का शिकार बने। इसके बाद 15वें ओवर में ट्रैविस हेड 62 रन महाराज ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। इसके बाद 22वें ओवर में शम्सी ने मार्नस लाबुशेन 18 रन को पगबाधा कर दिया। 24वें ओवर में शम्सी ने ग्लेन मैक्सवेल को एक रन पर चलता कर दिया। इसके बाद 34वें ओवर में स्टीव स्मिथ 30 रन को कोएत्जी ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया। 40वें ओवर में जोश इंग्लिस 28 रन को कोएत्जी ने बोल्ड कर दिया।

इसके बाद एक बार तो मैच पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का शिकंजा कस गया और दोनों ओर के गेंदबाज, बल्ले और गेंद से रोमांचक मुकाबला करते देखे गये। अंत: मिचेल स्टार्क नाबाद 16 रन और पैट कमिंस नाबाद 14 रन 47.2 ओवर में 215 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीकी की ओर से गेराल्ड कोएत्जी और शम्सी ने दो-दो विकेट लिये। कगिसो रबाडा, एडन मारक्रम और केशव महाराज ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले डेविड मिलर 101 रन की शतकीय और हेनरिक क्लासेन के 47 रनों की साहसिक पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को वर्षा बाधित आईसीसी विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य दिया।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने बारिश की आशंका के मद्देनजर आज यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक तीन रन और तेम्बा बावुमा शून्य को आठ ओवर तक खो दिया। उस समय टीम का स्कोर महज आठ रन था। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेजलवुड और स्टार्क दोनों बल्लेबाजों को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को तगड़ा झटका दिया।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज दबाव में देखे गये। 11वें ओवर में स्टार्क ने एडेन मारक्रम 10 रन पर आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया। इसके अगले ओवर में हेजलवुड ने रासी वान डेर डुसेन छह रन को अपना शिकार बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका चौथा गिरा दिया।

14 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल रोके जाने पर दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट के नुकसान पर 44 रन ही बना सकी थी। उस समय हेनरिक क्लासेन 10 रन और डेविड मिलर 10 रन बनाकर क्रीज पर थे। बारिश बंद होने के बाद हेनरिक और डेविड ने पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। 31 ओवर में हेड ने हेनरिक 47 को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसी ओवर में मार्को यानसन शून्य पर पवेलियन लौट गये, लेकिन डेविड मिलर ने एक छोर को थामे रखा और गेराल्ड कोएत्जी 19 रनों के साथ 44 ओवर तक ले गये। कोएत्जी को कमिंस ने इंग्लिस के हाथों कैच आउट कराया। केशव महाराज चार रन, कगिसो रबाडा 10 रन और तबरेज़ शम्सी नाबाद ने एक रन का स्कोर में योगदान दिया। 48वें ओवर में कमिंस ने हेड के हाथों कैच आउट कराकर डेविड मिलर 101 रन की पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका 49.4 ओवर में 212 रनों पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने तीन-तीन विकेट लिये। जबकि जॉश हेजलवुड और ट्रैविस हेड ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights