28 C
Patna
Wednesday, October 23, 2024

कोहली बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, सचिन और कपिल को भी सम्मान

लंदन। विजडन अलमैनाक ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर  चुना है जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ’चुना गया।

32 वर्षीय कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12169 रन बनाये हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is ADV-SUNIL-ROHIT-1024x576.jpeg
वनडे क्रिकेट के 50 साल पूरा हुए

विजडन ने कहा, पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है। इसने अपनी वेबसाइट पर कहा, 1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिए एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। कोहली को 2010 वाले दशक के लिये चुना गया।

विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली ने दस साल में 11000 से ज्यादा रन बनाये हैं जिसमें 42 शतक शामिल हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is Adv-anshul.jpg
नब्बे के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर सचिन

सचिन तेंदुलकर को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जमाये थे। भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को अस्सी के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया।

कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था। उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिये और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाये।

This image has an empty alt attribute; its file name is GEN-NEX-CRICKET-ACADMEY-2-copy.jpg
स्टोक्स लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाये जबकि 19 विकेट लिये।ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights