30 C
Patna
Friday, May 24, 2024

विश्व कप क्रिकेट के लिए भारतीय टीम घोषित, केएल राहुल अंदर, तिलक व सैमसन बाहर

कोलंबो, 5 सितंबर। विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने पूरी तरह फिट होकर भारत की विश्व कप टीम में जगह बना ली, जबकि संजू सैमसन और तिलक वर्मा को 15 सदस्यीय स्क्वाड से बाहर रहना पड़ा।

राहुल को भारत की 17 सदस्यीय एशिया कप टीम में भी शामिल किया गया था लेकिन वह ग्रोइन की चोट के कारण शुरुआती दो मैचों में हिस्सा नहीं ले सके। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, राहुल ने टीम चयन से पहले सोमवार को बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी फिटनेस साबित कर दी थी। वह एशिया कप के बचे हुए मैचों में हिस्सा लेने के लिये श्रीलंका पहुंच गये हैं।

राहुल की जगह टीम प्रबंधन ने एशिया कप में ईशान किशन को आजमाया और उन्होंने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की नायाब पारी खेलकर अपने चयन को सही साबित किया। राहुल और किशन की उपस्थिति ने स्वतः ही सैमसन की विश्व कप खेलने की संभावनाओं को समाप्त कर दिया। युवा प्रतिभावान बल्लेबाज तिलक भी मध्यक्रम में कारगर साबित हो सकते थे लेकिन टीम प्रबंधन ने सूर्यकुमार यादव के अनुभव पर निर्भर रहना बेहतर समझा।

एशिया कप के लिए चुने गए प्रसिद्ध कृष्णा को भी 15 खिलाड़ियों की स्क्वाड में जगह नहीं मिली, हालांकि चोट के कारण लंबी छुट्टी के बाद वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर विश्व कप टीम में बने हुए हैं। भारत की कोर टीम में विराट कोहली, शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

गौरतलब है कि भारत ने आखिरी बार 2011 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में विश्व कप जीता था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को विश्व कप टीम सौंपने की समय सीमा पांच सितंबर है, लेकिन टीमें आईसीसी से अनुमोदन की आवश्यकता के बिना 28 सितंबर तक बदलाव कर सकती हैं।

भारतीय टीम 17 सितंबर को खत्म होने वाले एशिया कप के बाद 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलेगा, जबकि उसे अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ करनी है।

विश्व कप के लिये भारतीय स्क्वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights