31 C
Patna
Thursday, September 29, 2022

बेंगलुरु टी-20 : भारत को 9 विकेट से हरा द. अफ्रीका ने ड्रॉ कराई सीरीज

Must read

बेंगलुरु। कप्तान क्विंटन डी कॉक (नाबाद 79) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद् हो गया था जबकि दूसरा मैच भारत ने सात विकेट से जीता था।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 134 रनों का स्कोर बनाया, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 19 गेंद शेष रहते एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत से मिले 135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को डी कॉक और रीजा हैंड्रिक्स (28) ने पहले विकेट के लिए 10.1 ओवर में 76 जोड़कर शानदार शुरूआत दी।

रीजा को हार्दिक पांडया ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। रीजा ने 26 गेंदों पर चार चौके लगाए। इस दौरान डी कॉक ने अपने करियर का चौथा अर्धशतक लगाया।

कप्तान डी कॉक ने इसके बाद टेम्बा बावुमा (नाबाद 27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की अविजित साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से शानदार जीत दिला दी। डी कॉक ने 52 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए।

डी कॉक की टी-20 में क्रिकेट में यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी है। बावुमा ने 23 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाए। उन्होंने छक्का लगाकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 134 रन का स्कोर बनाया।

भारतीय टीम को पहला झटका 2.2 ओवर में 22 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा (9) के रूप में लगा। इसके बाद शिखर धवन (36) और कप्तान विराट कोहली (9) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की।

धवन टीम के 63 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। उन्होंने 25 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। धवन के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने अगले 35 रन के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए।

इन चार विकेटों में कोहली के अलावा, ऋषभ पंत (19), श्रेयस अय्यर (5) और क्रुणाल पांड्या (4) के विकेट शामिल हैं। इसके बाद रवींद्र जडेजा (19) और हार्दिक पांड्या (14) ने सातवें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर भारत को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाया।

जडेजा ने 17 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। हार्दिक ने 18 गेंदों पर एक चौका लगाया। वाशिंगटन सुंदर ने चार रनों का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने तीन, बीजोर्न फॉर्नट्यून और ब्यूरेन हेंड्रिक्स ने दो-दो जबकि तबरेज शम्सी ने एक विकेट लिया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!