34 C
Patna
Thursday, June 20, 2024

Asia Cup : भारत बनाम पाकिस्तान मैच बारिश से धूला, टीम इंडिया का मजबूत पक्ष रहा कमजोर

पाल्लेकेले, 2 सितम्बर। भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खेला गया बहुप्रतीक्षित एशिया कप ग्रुप-ए मुकाबला बारिश में धुलने के बाद पाकिस्तान ने सुपर-चार चरण में प्रवेश कर लिया।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 266 रन बनाये, लेकिन बारिश के कारण पाकिस्तान की पारी की एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। बादलों के लगातार बरसते रहने के कारण अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार रात नौ बजकर 52 मिनट पर मैच रद्द करने का फैसला किया और दोनों टीमों ने एक-एक अंक बांटा। पहले मुकाबले में नेपाल को 238 रन से रौंदने वाला पाकिस्तान सुपर-चार चरण में पहुंच गया, जबकि भारत अब चार सितंबर को नेपाल से भिड़ेगा।

बारिश से पहले शाहीन अफरीदी (35/4) की अगुवाई में पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ों ने भारतीय बल्लेबाजी पर कहर बरपाया, जबकि भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और ईशान किशन विपरीत परिस्थितियों में चमके। भारत के चार विकेट 66 रन पर गिरने के बाद पांड्या ने 90 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ सर्वाधिक 87 रन बनाये, जबकि किशन ने 81 गेंद पर नौ चौकों और दो छक्कों के साथ 82 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। इन दोनों द्वारा मध्यक्रम में की गई बैटिंग से यह साबित किया कि भारत का मध्यक्रम कमजोर नहीं है।

पर आज के मैच में सबसे बड़ी चिंता इस बात की रही कि जिसे भारतीय टीम का मजबूत पक्ष कहा जा रहा था वह कमजोर पड़ी गई। भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के खेल से सिरदर्द बढ़ गया है। एक बार फिर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ रोहित और विराट जैसे दिग्गज फेल हुए। विश्व कप से पहले भारत के सीनियर खिलाड़ियों को इस बीमारी का इलाज ढूंढ़ना होगा।

शाहीन ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि नसीम शाह (8.5 ओवर, 36 रन) और हारिस रऊफ (नौ ओवर, 58 रन) ने तीन-तीन विकेट चटकाये। बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अक्सर महत्वपूर्ण मौकों पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते रहे हैं। शाहीन आफरीदी ने विराट और रोहित दोनों को बोल्ड आउट कर टीम इंडिया को मुश्किल में डाला। हारिस रऊफ ने भी उनका साथ दिया। श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल भी फेल हुए। यह एशिया कप के इतिहास में पहली बार है जब एक टीम के सभी विकेट तेज़ गेंदबाज़ों ने चटकाये हों।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बादलों से घिरे हुए पाल्लेकेले स्टेडियम पर पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआती स्विंग का भरपूर फायदा उठाया। बारिश के कारण चौथे ओवर में खेल रुका और मैदान पर वापसी के फौरन बाद शाहीन अफरीदी ने कप्तान रोहित शर्मा (11) को दर्शनीय इन-स्विंगर पर बोल्ड किया। विराट कोहली ने चौके के साथ खाता खोला लेकिन वह भी शाहीन की गेंद पर बोल्ड हो गये।

दो चौकों के साथ अच्छी शुरुआत करने वाले श्रेयस अय्यर रऊफ की छोटी गेंद पर फखर ज़मान को कैच दे बैठे, जबकि खाता खोलने के लिये लंबा समय लेने वाले शुभमन गिल 32 गेंद पर 10 रन बनाकर बोल्ड हुए।

भारत का ऊपरी क्रम जब 66 रन पर पवेलियन लौट गया तब किशन ने पारी को संभाला। केएल राहुल के फिट न होने के कारण टीम में आए किशन आग उगलती पाकिस्तानी गेंदबाजी पर आक्रमण करने से बिल्कुल नहीं हिचकिचाए। उन्होंने हारिस रऊफ की एक छोटी गेंद पर डीप बैकवर्ड पॉइंट पर छक्का जड़कर रफ्तार पकड़ी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

किशन ने 54 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा करके भारत को 30वें ओवर में भारत को 150 रन के पार पहुंचाया। उप-कप्तान पांड्या के साथ हुई उनकी 138 रन की साझेदारी ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। भारत आसानी से 300 रन की ओर बढ़ रहा था कि तभी तेज़ गेंदबाज़ों ने मैच में पाकिस्तान की वापसी करवाई।
रऊफ ने किशन को शतक से 18 रन पहले आउट कर भारत की एकमात्र सफल साझेदारी तोड़ी।

ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 138 रन जोड़कर मैच में भारत की वापसी करा दी थी। जब ये दोनों आउट हुए तो भारत का स्कोर 43.1 ओवर में 239/6 था। पांड्या ने रऊफ को तीन चौके जड़कर रफ्तार बढ़ानी चाही लेकिन अफरीदी ने उन्हें और रवींद्र जडेजा (14) को 44वें ओवर में आउट कर एक बार फिर पाकिस्तान का पलड़ा भारी कर दिया।

इसके बाद रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर पर मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी थी। शार्दुल की इसी वजह से शमी की जगह टीम में चुना गया था। हालांकि, ये दोनों फेल रहे और टीम इंडिया दमदार वापसी के बावजूद 300 का आंकड़ा नहीं पार कर सकी।
शार्दुल ठाकुर नसीम का पहला शिकार बनने से पहले सिर्फ तीन रन ही बना सके, हालांकि जसप्रीत बुमराह ने नसीम का शिकार होने से पहले 14 गेंद पर तीन चौकों की मदद से बहुमूल्य 16 रन रन बनाकर भारत को 266 रन तक पहुंचा दिया।

इस मैच में बारिश की वजह से भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हुई। रोहित और गिल ने सधी हुई शुरुआत की थी। दोनों संभलकर खेल रहे थे, लेकिन बारिश की वजह से दोनों बल्लेबाज आउट हुए। पहली बार जब बारिश की वजह से खेल रुका तो रोहित 11 रन बनाकर खेल रहे थे। बारिश के कारण मैच रुका और उनका ध्यान भंग हो गया। जब बारिश रुकने के बाद खेल शुरू हुआ तो चौथी गेंद में ही रोहित आउट हो गए। वहीं, दूसरी बार बारिश के कारण खेल रुका और जब मैच शुरू हुआ तो वह आठवीं गेंद खेलते हुए आउट हुए। ब्रेक से पहले वह संभलकर खेल रहे थे और 22 गेंद में छह रन बनाए थे, लेकिन ब्रेक के बाद उन्होंने सात गेंद में आठ रन बनाए और विकेट भी गंवा दिया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights