24 C
Patna
Saturday, December 10, 2022

पटना में 48वीं राष्ट्रीय जूनियर बालिका कबड्डी चैंपियनशिप का आगाज कल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

Must read

पटना, 31 अगस्त। राजधानी पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में देश के जूनियर बालिका कबड्डी प्लेयरों का जमघट लगना शुरू हो गया है। मौका है 48वीं राष्ट्रीय जूनियर बालिका कबड्डी चैंपियनशिप के आयोजन का। इस चैंपियनशिप का आगाज गुरुवार (1 सितंबर, 2022) को  होगा। आयोजन की सारी तैयारियां पूरी हो गई और बिहार टीम भी खिताब जीतने के लिए पूरे जोश में है। यह जानकारी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण और बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने बुधवार को पाटलिपुत्र खेल परिसर के प्रेस कांफ्रेंस हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मलेन में दी। इस मौके पर इस चैंपियनशिप की ट्रॉफी का भी अनावरण किया गया।

कुल 29 टीमें लेंगी हिस्सा

आयोजन के संबंध में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण ने बताया कि एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले बिहार राज्य कबड्डी संघ की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट के मैच पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स के इंडोर हॉल में खेले जायेंगे। देश के विभिन्न राज्यों व यूनिटों की कुल 29 टीमें इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे मुख्य अतिथि, तेजस्वी यादव विशिष्ट अतिथि

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह संध्या चार बजे होगे। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे। इस मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। समारोह की अध्यक्षता कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय करेंगे। इसके अलावा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के सचिव श्रीमती वंदना प्रेयसी, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के निदेशक (छात्र व युवा कल्याण) विनोद सिंह गुंजियाल की गरिमामयी उपस्थित रहेगी।

बिहार टीम इस बार करेगी बेहतर प्रदर्शन

महानिदेशक रवींद्र शंकरण ने बताया कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और कला, संस्कृति एवं युवा विभाग का इस आयोजन में पूरी सहभागिता है। हमारी बेटियों ने पूरी मेहनत की है। लगभग डेढ़ महीने तक इनका विशेष ट्रेनिंग कैंप लगा है और हमें उम्मीद है विनर ट्रॉफी पर हमारा कब्जा होगा। हमारे खिलाड़ी पूरे जोश में है।

खिलाड़ियों की हर सुविधा का रखा जा रहा है ख्याल

बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने बताया कि खिलाड़ियों की आवासन की व्यवस्था परिसर में स्थित हॉस्टल में किया गया है जबकि तकनीकी पदाधिकारी, संघ के पदाधिकारियों समेत अन्य को होटलों में ठहराया गया है। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के भोजन की उत्तम व्यवस्था की गई है। उन्हें बिहार लजीज व्यंजनों का स्वाद चखाया जायेगा।

प्लेयरों को कराया जायेगा बिहार दर्शन

श्री विजय ने कहा कि बाहर से आये प्लेयरों को बिहार दर्शन की व्यवस्था की गई है। बिहार म्यूजियम में वे नि:शुल्क प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा राजगीर से लेकर बोधगया तक उन्हें घुमाने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि हम बाहर से आये खिलाड़ियों को बिहार की जानकारी देंगे ताकि वे हमारे लिए पूरे देश में हमारा ब्रांड अम्बेसेडर बन सकेंगे। इस कार्य में बिहार पर्यटन विभाग हमारी मदद कर रहा है।

ट्रॉफी का कलर बदलना हमारा मुख्य उद्देश्य

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हमारे ट्रॉफी का कलर बदले। यानी पिछली बार दो आयोजनों नेशनल और खेलो इंडिया में हमने कांस्य पदक जीता था इस बार इसमें बदलाव हो। हमारा उद्देश्य स्वर्ण पदक यानी विजेता बनने पर है। इसे लेकर हमने तैयारी की है। खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। खिलाड़ी पूरी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी हो चार दिनों तक पूरे देश की जूनियर बालिका खिलाड़ी वर्चस्व के लिए पंगा लेती हुई पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में दिखेंगी। इस आयोजन का यूट्यूब चैनल पर लाइव दिखाया जायेगा। इंट्री फ्री है लोग हॉल में बैठकर मैच का आनंद ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article