32 C
Patna
Tuesday, June 18, 2024

वीवोप्रोकबड्डीसीज़न-7: हरियाणा की मुंबई पर रोमांचक जीत

चेन्नई। सोमवार को चेन्नई के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेला गए पहले मैच में हरियाणा स्टीलर्स ने यू मुंबा को सांस रोक देने वाले मुक़ाबले में 30-27 से शिकस्त दी। यह मैच पूरी तरह से डिफ़ेंडरों का था, मुंबा की तरफ़ से जहां फ़ज़ेल अत्राचली ने 4 टैकल प्वाइंट्स लिए, संदीप नरवाल ने 3 टैकल और 2 रेड प्वाइंट्स तो हरियाणा की ओर से रवि कुमार ने 3 और सुनील ने 2 टैकल प्वाइंट्स हासिल किए। हरियाणा के विकास कंडोला ने मैच में सबसे ज़्यादा 9 रेड प्वाइंट्स हासिल किए और वही इस मैच में बड़ा अंतर बना गए।
मैच की शुरुआत में यू मुंबा ने हरियाणा पर हावी होने की कोशिश शुरू कर दी थी, अर्जुन देशवाल, हरेंद्र और एम एस अतुल की तिकड़ी रेड में प्वाइंट्स लेते हुए यू मुम्बा को बढ़त में ला दिया था। लग रहा था कि पिछले मैच की तस्वीर कहीं फिर सामने न आए जब पूरे मैच में तेलुगू के ख़िलाफ़ हरियाणा ने महज़ 3 टैकल प्वाइंट्स लिए थे। लेकिनरेडिंग में विकास कंडोला अच्छी लय में थे और 6वें मिनट में उन्होंने सुपर रेड करते हुए हरियाणा को मैच में बढ़त दिला दी थी।

कंडोला की इस रेड ने उन्हें वीवो प्रो कबड्डी सीज़न-7 का 50वां रेड प्वाइंट्स भी दिला दिया था, अब हरियाणा का मनोबल वापस आ चुका था और फिर 11वें मिनट में हरियाणा को मिल गया पहला टैकल प्वाइंट, जब रवि कुमार ने डू और डाई रेड में अर्जुन देशवाल का एंकल होल्ड किया था। 17वें मिनट में यू मुम्बा ऑल आउट हुई, और फिर हाफ़ टाइम तक हरियाणा ने मुम्बा पर 16-8 की बढ़त बना ली थी।
दूसरे हाफ़ में यू मुम्बा ने आउट ऑफ़ फ़ॉर्म रोहित बलियान की जगह तीन मैचों बाद रेडर अभिषेक को सब्सटिट्यूट किया, और ये मुम्बा के लिए शानदार रहा क्योंकि अभिषेक ने अपनी अगली 6 रेड में 4 रेड प्वाइंट्स लाते हुए यू मुम्बा को मैच में वापस ला दिया था। हालांकि हरियाणा के डिफ़ेंडर रवि कुमार की एक ग़लती हरियाना को तब भारी पड़ी जब मुम्बा को ऑल आउट करने का मौक़ा गंवाते हुए रवि ने एडवांस टैकल की कोशिश में अभिषेक को अंक दे दिया। इसका फ़ायदा उठाते हुए मुम्बा अब हरियाणा पर दबाव बना चुका था और हरियाणा पर ऑल आउट होने का ख़तरा मंडरा रहा था।

लेकिन पहले अकेले बच चुके एल सेलवामनी ने कोर्ट पर दो खिलाड़ी कर दिया और फिर रवि ने अपनी पुरानी ग़लती को सही करते हुए अभिषेक कुमार को सुपर टैकल करते हुए मुम्बा को बड़ा झटका दिया। तुंरत ही बाद चांद सिंह ने एक और सुपर टैकल करते हुए हरियाणा को 8 अंक की बढ़त दिला दी थी और अब 7 मिनट का समय शेष था। मुम्बा के लिए संदीप नरवाल ने अपनी रेड में हरियाणा के दो खिलाड़ियों का शिकार करते हुए हरियाना को ऑलआउट के क़रीब ला दिया था और मुम्बा को मैच में लौटने का मौक़ा।

36वें मिनट में हरियाणा ऑलआउट हो गई और अब स्कोर 26-23 हो गया था यानी मुक़ाबला बराबरी पर आ चुका था। आख़िरी ढाई मिनट में ये और क़रीब होते हुए 27-25 हो चुका था यानी हरियाणा की बढ़त कम होकर 2 अंकों की हो गई थी। अभिषेक कुमार ने आख़िरी डेढ़ मिनट में धर्मराज चेतरालाथन को शिकार बनाते हुए मुम्बा को अब बस एक अंक के फ़ासले पर ला दिया था। लेकिन सुरेन्दर ने अभिषेक की मेहनत पर पानी फेर दिया और विकास को एडवांस टैकल करने की कोशिश करने में प्वाइंट्स दे गए, और इसके बाद आख़िरी लम्हों में मुम्बा संयम नहीं रख पाई और फिर जैसे ही व्हिसल बजी 30-27 से मुक़ाबला हरियाणा ने जीत लिया।
हरियाणा स्टीलर्स की यू मुम्बा के ख़िलाफ़ वीवो प्रो कबड्डी में ये 7 मैचों में तीसरी जीत है। इस जीत के बाद हरियाणा अब अंक तालिका में पांचवें पायदान पर आ गई है, उनके अब 9 मैचों में 26 अंक हो गए हैं। जबकि यू मुम्बा अभी भी 9 मैचों में 24 अंकों के साथ छठे स्थान पर ही बने हुए हैं।
वीवो प्रो कबड्डी में मंगलवार को रेस्ट डे है और फिर बुधवार यानी 21 अगस्त को चेन्नई में दो मुक़ाबले खेले जाएंगे, पहले मुक़ाबले में पुनेरी पलटन का सामना बेंगलुरू बुल्स से होगा जबकि दूसरे मैच में जयपुर पिंक पैंथर्स के सामने मेज़बान तमिल थलाइवाज़ की चुनौती होगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights