24 C
Patna
Tuesday, December 6, 2022

टी20 विश्व कप : कीवी-कंगारू भिड़ंत से शुरू होगा सुपर-12 चरण

Must read

गत विजेता ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूज़ीलैंड के बीच शनिवार को मुकाबले से इस साल आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 की आधिकारिक शुरुआत होगी यानी  सुपर-12 चरण की शुरुआत होगी।

ऑस्ट्रेलिया की टीम घरेलू मैदानों पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की धीमी पिचों पर सबको चौंकाते हुए ट्रॉफी उठाने वाली टीम और भी मजबूत दिख रही है वहीं दूसरी ओर पिछले चार सालों में तीन आईसीसी प्रतियोगिताओं के फाइनल खेल चुकी न्यूज़ीलैंड की क्षमता पर सवाल खड़ा भी करना गलत होगा।

दोनों ही टीमों के कप्तान लंबे समय से बड़े रन बनाने में असफल हो रहे थे, लेकिन केन विलियमसन ने पाकिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में जबकि एरोन फिंच ने भारत के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में अर्धशतक जड़कर अच्छे संकेत दिये हैं।

संभवतः अपना आखिरी टी20 विश्व कप खेल रहे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भले ही तेज रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं पर वह कीवी टीम को आवश्यक अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा विलियमसन, जेम्स नीशम और डैरिल मिशेल कीवी मध्यक्रम को मज़बूत बनाते हैं।

ईश सोढ़ी और मिशेल सैंटनर की स्पिन जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर न्यूजीलैंड के लिए कारगर साबित हो सकती है, जबकि 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले लोकी फर्ग्यूसन का उछाल भरी विकेटों पर बल्लेबाजों को परेशान करना तय है।

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने विकेटकीपर जॉश इंगलिस के चोटग्रस्त होने के बाद ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को टीम में शामिल किया है। ग्रीन अगर पिछले टी20 विश्व कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट डेविड वॉर्नर के साथ ओपनिंग करने उतरते हैं तो यह जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को विस्फोटक शुरुआत दिलाने की क्षमता रखती है।

इस बीच सिडनी में शनिवार को बारिश के आसार हैं। ऐसे में पिच धीमी पड़ सकती है और ओवर भी घटने की आशंका है। दोनों टीमों के स्पिनर इस मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। न्यूज़ीलैंड के पास सोढ़ी-सैंटनर की जोड़ी मौजूद है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ज़ैम्पा का साथ देने के लिये ऐश्टन ऐगर को भी एकादश में शामिल करने पर विचार करेगी।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच टी20 विश्व कप मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे से खेला जायेगा।

 

 

 

 

 

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article