31 C
Patna
Thursday, June 20, 2024

पीएम मोदी से मिले भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फिडे शतरंज विश्व कप 2023 में उपविजेता रहे भारत के युवा ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंद से गुरुवार को अपने आवास पर मुलाकात की।

प्रज्ञानंद ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर मोदी के साथ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, “माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मिलना एक बड़े सम्मान की बात थी! मुझे और मेरे माता-पिता को प्रोत्साहन देने वाले सभी शब्दों के लिये धन्यवाद सर।”
उल्लेखनीय है कि तमिल नाडु के 18 वर्षीय प्रज्ञानंद फिडे विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं, हालांकि खिताबी मुकाबले में उन्हें नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

श्री मोदी ने प्रज्ञानंद के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “आज सात, लोक कल्याण मार्ग पर बेहद ही खास मेहमान आये। आपसे और आपके परिवार से मिलकर खुशी हुई, प्रज्ञानंद। आप जुनून और दृढ़ता का चरितार्थ हैं। आप इस चीज़ की मिसाल हैं कि भारत का युवा हर मैदान फतह कर सकता है। आप पर गर्व है!”

प्रज्ञानंद न सिर्फ विश्वनाथन आनंद के बाद विश्व कप फाइनल तक पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं, बल्कि उन्होंने फिडे के कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिये भी क्वालीफाई किया। वह बॉबी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं और यह आयोजन जीतकर शतरंज की विश्व चैंपियनशिप में भी जगह बना सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights