31 C
Patna
Thursday, June 20, 2024

बिहार का रहने वाला एक और क्रिकेटर भारतीय टीम में, खेलेगा Asiad

मुंबई/पटना, 16 सितंबर। बिहार का एक और क्रिकेटर इंडिया कैप पहनने की दहलीज पर खड़ा है। इस क्रिकेटर का नाम है आकाश दीप।
बिहार के रोहतास जिले के शिवसागर प्रखंड के बड्डी गांव के रहने वाले आकाशदीप राष्ट्रीय मानचित्र पर चमकने को तैयार हैं। आकाशदीप का चयन एशियन गेम्स में जाने वाली भारतीय टीम में किया गया है। आकाशदीप को यह मौका शिवम मावी के चोटिल होने के बाद मिला है। पीठ की चोट से जूझ रहे मावी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

हाल के वर्षों में बिहार के मुकेश कुमार और ईशान किशन ने टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई है। गोपालगंज के रहने वाले और बंगाल की ओर से खेलने वाले मुकेश कुमार ने वेस्टइंडीज दौरे पर क्रिकेट के तीनों फार्मेट में डेब्यू किया है। झारखंड की ओर से खेलने वाले ईशान किशन ने इसी वर्ष टेस्ट मैच में डेब्यू किया है जबकि वनडे व टी20 में वे वर्ष 2021 में डेब्यू कर चुके हैं।

बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में बंगाल की ओर से खेलने वाले आकाशदीप आईपीएल में आरसीबी की ओर से खेलते हैं। आकाशदीप वर्तमान में पश्चिम बंगाल रणजी क्रिकेट टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य है। उन्हें पहली बार जब पश्चिम बंगाल रणजी टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने इस साल बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 90 विकेट चटकाये। लिस्ट ए में 32 और टी20 में 39 विकेट उनके नाम हैं।

आकाशदीप ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत विनय कृष्ण की देखरेख में की। बिहार में क्रिकेट का माहौल न होने के कारण आकाशदीप बंगाल चले गए। उन्होंने वहां से अंडर-23 और सैयद मुश्ताक ट्रॉफी खेला और उसमें बेहतर प्रदर्शन के कारण इस वर्ष उन्हें रणजी टीम में जगह दी गई। आकाशदीप के पिता रामजीत सिंह का देहांत हो चुका है। पिता के जाने के बाद माता लडुमा देवी ने उनके खेल कैरियर को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और आज उनका बेटा उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा है।

पुरुष क्रिकेट प्रतियोगिता टी20 प्रारूप में 28 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होगी।
19वें एशियाई खेलों के लिए टीम इंडिया इस प्रकार है: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, अवेश खान, अर्शदीप सिंह , मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), आकाश दीप।
खिलाड़ियों की स्टैंडबाय सूची: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन।
इस बीच, महिला चयन समिति ने 19वें एशियाई खेल हांगझाऊ 2022 में अंजलि सरवानी के प्रतिस्थापन के रूप में पूजा वस्त्राकर को नामित किया, जो पहले खिलाड़ियों की स्टैंडबाय सूची का हिस्सा थीं।
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सरवानी के घुटने में चोट लग गई और वह इस प्रतियोगिता से बाहर हो गयी हैं। टीम इंडिया (सीनियर महिला) टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (वीसी), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़ , मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बारेड्डी, पूजा वस्त्राकर।
खिलाड़ियों की स्टैंडबाय सूची: हरलीन देयोल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights