26 C
Patna
Friday, September 30, 2022

वेस्टइंडीज 117 रन पर सिमटा, दूसरी पारी में भारत की खराब शुरुआत

Must read

किंगस्टन। भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को यहां पहली पारी में 117 रन पर समेटने के बावजूद फॉलोआन नहीं देने का फैसला किया और दूसरी पारी में लंच तक एक विकेट पर 16 रन बनाए।
पहली पारी में 416 रन बनाने वाले भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हुई लेकिन कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज को फालोआन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की कुल बढ़त 315 रन की हो गई है। लंच के समय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल छह जबकि चेतेश्वर पुजारा पांच रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल (04) का विकेट गंवाया जिन्हें तेज गेंदबाज केमार रोच ने पगबाधा किया। इससे पहले वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 87 रन से की और भारत ने 75 मिनट में 14 . 1 ओवर में मेजबान टीम के बाकी तीन बल्लेबाजों को भी आउट कर दिया। वेस्टइंडीज ने इस दौरान 30 रन जोड़े और स्कोर 117 रन तक पहुंचाया।

जसप्रीत बुमराह ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर छह विकेट चटकाए लेकिन आज उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। मोहम्मद शमी (34 रन पर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (19 रन पर एक विकेट) और इशांत शर्मा (24 रन पर एक विकेट) ने सुबह एक-एक विकेट हासिल किया।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मयंक अग्रवाल (04) और राहुल की सलामी जोड़ी एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने में नकाम रही। अग्रवाल ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन केमार रोच की गेंद पर पगबाधा हो गए।

अग्रवाल ने डीआएस का सहारा लिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर काल आने के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।
राहुल और पुजारा ने इसके बाद लंच तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए। राहुल ने रोच पर चौके के साथ खाता खोला जबकि पुजारा ने राहकीम कोर्नवाल पर चौका मारा।

सुबह के सत्र में राहकीम कोर्नवाल (14) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जो शमी के दिन के पांचवें ओवर में बाउंसर को हवा में लहरा गए और रहाणे ने बेहद आसान कैच लपका। शमी का यह 42वें टेस्ट में 150वां विकेट था।

कोर्नवाल के आउट होने पर क्रीज पर उतने रोच (17) ने बुमराह और शमी पर चौके जड़े। रोच ने इससे पहले बुमराह की गेंद पर दो रन के साथ 39वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

जाहमर हैमिल्टन ने इशांत की गेंद पर एक रन लिया जो पारी में 47 गेंद बाद उनका पहला रन था। इशांत ने हालांकि पदार्पण कर रहे हैमिल्टन को दूसरी स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को नौवां झटका दिया। हैमिल्टन ने 59 गेंद में पांच रन बनाए। जडेजा ने अगले ओवर में रोच को अग्रवाल के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!