30 C
Patna
Tuesday, May 28, 2024

राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल : केरल व पंजाब बने चैंपियन

पटना। राजधानी के पाटलिपुत्र स्पोट्र्स काम्प्लेक्स कंकड़बाग के परिसर में आज संपन्न हुई 70वीं राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप के बालिका वर्ग खिताब पर 9 वर्ष बाद केरल ने छत्तीसगढ़ को 70-50 से पराजित कर कब्जा जमाया। बालक वर्ग चैंपियन होने का गौरव पंजाब ने राजस्थान को 105-73 से पराजित कर हासिल किया।

बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप के बालिका वर्ग के फाइनल में केरल की टीम ने पहला क्वार्टर बड़ी आसानी से 20-6 से जीत लिया। दूसरे क्वार्टर में एक-एक अंक के लिए संघर्ष हुआ। लेकिन दूसरा क्वार्टर केरल ने 17-16 से जीतकर मध्यांतर तक 37-22 से बढ़त ले ली। दूसरे हाफ में केरल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कप्तान श्रीकला पैर में खिंचाव होने के कारण 5 मिनट बाद ही कोर्ट से बाहर हो गई। इसके बावजूद केरल ने तीसरा व चौथा क्वार्टर कर्म 17-16, 16-12 से जीतकर 9 वर्ष बाद खिताब पर कब्जा जमा लिया। केरल के लिए श्रीकला में 21, एन मारिया ने 17, जोमो गेजो ने 12 और अमीषा ने 11 अंक बनाए। छत्तीसगढ़ के लिए निशा कारवा ने 23 अंक हासिल किये। आज एलिजाबेथ एक्का अपना गेम नहीं खेल पाई, नहीं तो परिणाम कुछ और हो सकता था।
राजस्थान व पंजाब के बीच बालक वर्ग के फाइनल में शुरुआती चरण में एक-एक अंक के लिए कड़ा संघर्ष हुआ। पहला क्वार्टर पंजाब ने 30-8 से जीत जीता। दूसरे क्वार्टर में संघर्ष हुआ लेकिन यह क्वार्टर भी पंजाब ने 21-18 से जीतकर मध्यांतर तक पंजाब 44-37 से आगे रही। तीसरे क्वार्टर में राजस्थान की टीम पूरी तरह थकी हुई नजर आई। नतीजा हुआ कि तीसरा क्वार्टर पंजाब ने 29-3 से जीतकर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। चौथा क्वार्टर पंजाब ने 32-23 से जीत कर लिया और खिताब अपना कब्जा जमा लिया। पंजाब की ओर प्रिंस पॉल सिंह ने 38, नवकरण सिंह ने 22, अमान सिंधु ने 18 और राजन ने 18 अंक बनाये। राजस्थान की ओर से ऋषभ और राजीव ने 17-17 व जितेंद्र ने 14 अंक बनाये। इस चैंपियनशिप में तमिलनाडु को बालिका वर्ग में और उत्तर प्रदेश को बालक वर्ग में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

इस चैंपियनशिप के सभी मैच समाप्ति उपरांत आयोजित समारोह में भारत सरकार के विधि व न्याय एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विजेता व उप विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। इनके अलावा मंचासीन अतिविशिष्ट अतिथि क्रमश: बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के गोविंदा राज, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद, बीएफआई के सचिव चंद्रमुखी शर्मा, वरीय उपाध्यक्ष तेजा सिंह, डीपीएस के प्राचार्य वी विनोद ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को पदक प्रदान किया। समारोह में बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय भी मंचासीन थे।

आयोजन सचिव विशाल वर्मा ने मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बीएफआई के अध्यक्ष के. गोविंदा राज को शॉल, पुष्पगुच्छ व मोमेंटो देकर अभिनंदन किया। बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार ने अतिविशिष्ट अतिथि बीएफआई के सचिव चंद्रमुखी शर्मा, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद और बीएफआई के वरीय उपाध्यक्ष तेजा सिंह को शाल व मोमेंटो देकर अभिनंदन किया। इस मौके पर बीएफआई के टेक्निकल कमेटी के चेयरमैन समेत कई पदाधिकारीगण मौजूद थे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने समारोह में कहा कि मैं पटना का ही हूं। आयोजकों को विपरीत परिस्थिति में आयोजन कराने के लिए बधाई देता हूं। आप सभी खिलाड़ी हमारे देश का नाम रोशन करें। बास्केटबॉल में लंबे खिलाड़ियों के लिए जगह है लेकिन तकनीक रूप से मजबूत होना जरूरी है।
बालक वर्ग में पंजाब के प्रिंस पॉल सिंह और बालिका वर्ग में छत्तीसगढ़ की नेहा शर्मा को वेस्ट प्लेयर का अवार्ड दिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights