26 C
Patna
Friday, September 30, 2022

ग्रामीण कबड्डी लीग का बादशाह बना बेगूसराय

Must read

पटना। रोमांचक, संघर्षपूर्ण और उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में बेगूसराय ने पटना को 51-50 से पराजित कर ग्रामीण कबड्डी लीग का खिताब जीत लिया है।

पाटलिपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स कंकड़बाग परिसर स्थित कबड्डी कोर्ट पर इस लीग फाइनल चिर प्रतिद्वंद्वी पटना व बेगूसराय के बीच खेला गया। मैच के शुरू में ही पटना के रेडर अमन राज ने अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए बैक किक का बेहतरीन इस्तेमाल कर अपनी टीम को 3-0 से आगे कर दिया। पिछडऩे के बाद बेगूसराय के रेडर प्रशांत व निशांत ने पटना के डिफेंडरों मारुति नंदन, अखिल व निखिल को चकमा देते हुए स्कोर 3-3 कर दिया। यहां से मैच में तेजी से अंक बनने लगे। दोनों ओर से बोनस और रनिंग टच देखने को मिला।

12वें मिनट में पटना 18-16 से आगे रहा। इस मैच में पटना के रेडर अमन राज को पाइरेट्स के खिलाडिय़ों के साथ रहकर अभ्यास करने का लाभ मिला। अमन ने 15वें मिनट में बेगूसराय के चार खिलाडिय़ों को मारकर सुपर रेड से पटना को 26-23 से आगे किया। लेकिन बेगूसराय ने जोरदार वापसी कर मध्यांतर तक मैच 28-28 पर ला दिया।

दूसरे हाफ में बेगूसराय के डिफेंडर विकास, राइट कार्नर अगम, लेफ्ट कवर आलोक ने पटना के रेडरों को दबोचना शुरू किया और बेगूसराय की बढ़त 24वें मिनट में 33-29 कर दी। इसके बाद पटना के डिफेंडर मारुति नंदन, अंकित, निखिल, नौशाद ने मिलकर बेगूसराय के रेडरों को टैकल कर 28वें मिनट में आलआउट कर दिया। इस समय पटना की टीम 39-36 से आगे हो गयी। तीन अंक की बढ़त लेने के बाद पटना के खिलाड़ी धीमा हो गये। जिसका लाभ बेगूसराय के रेडरों प्रशांत, मोनू, निशांत ने उठाकर पटना को 33वें मिनट में आलआउट करते हुए 44-41 से आगे हो गयी। सात मिनट का खेल शेष था। इतने में दोनों टीमों को सात-सात रेड करना था। दोनों ओर से तेजी से अंक बनने लगे। 40 सेकेंड पूर्व तक पटना की टीम 50-49 से आगे थी। बेगूसराय के दो डिफेंडर विकास व अगम कोर्ट पर थे। पटना के लिए अंतिम रेड करने गये खिलाड़ी को सुपर टैकल कर पटना की उम्मीदों पर पानी फेरकर 51-50 से बेगूसराय को चैंपियन बना दिया।

इस मैच में कुल 101 अंक बने। गुरुवार को प्रो कबड्डद्दी में पुनेरी पलटन एवं तेलुगू टाइटंस के मुकाबले में 103 अंक बने थे।

पटना के लिए अमन राज ने रेड से सबसे अधिक 19 अंक, निशांत ने 12, टैकल में मारुति नंदन व अंकित ने क्रमश: नौ और आठ अंक बनाये। बेगूसराय के प्रशांत ने रेड में 13, मोनू ने 12 अंक लिए। डिफेंडर अगम व विकास ने आठ-आठ टैकल बनाकर जीत में अहम भूमिका निभाई। मैच में श्याम नंदन सिंह, भवेश कुमार, नील कमल, मुकेश कुमार, अभिमन्यु, चंदन, सुभाष व नंदन तकनीकी अधिकारी थे।

विजेता को 31 हजार व उपविजेता को 21 हजार रुपये की नकद राशि बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने प्रदान किया। लीग कमिशनर राजीव चौधरी ने बेस्ट रेडर का पुरस्कार पटना के अमन राज को दिया। समारोह में मारुति सुजुकी के रत्नेश कुमार व नीरज कुमार ने व्यक्तिगत पुरस्कार बांटे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!