32 C
Patna
Tuesday, June 18, 2024

अजीत अगरकर बने भारतीय सीनियर पुरुष टीम चयन समिति के अध्यक्ष

मुंबई। भारत के पूर्व गेंदबाज अजीत अगरकर सीनियर पुरुष चयनकर्ता समिति के अध्यक्ष बन गये हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी आधिकारिक पुष्टि की।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, “सुश्री सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा ​​और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने पुरुष चयन समिति में एक चयनकर्ता के पद के लिये आवेदकों का साक्षात्कार लिया। तीन सदस्यीय सीएसी ने सर्वसम्मति से उक्त पद के लिये श्री अजीत अगरकर की सिफारिश की है।”

विज्ञप्ति में कहा गया, “समिति ने वरिष्ठता (टेस्ट मैचों की कुल संख्या) के आधार पर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष की भूमिका के लिये भी श्री अगरकर की सिफारिश की।”
अगरकर ने 110 प्रथम श्रेणी, 270 लिस्ट-ए और 62 टी20 मैच खेलने के अलावा 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित उद्घाटन टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे।

एकदिवसीय क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाये गये सबसे तेज अर्द्धशतक का रिकॉर्ड अब भी अगरकर (21 गेंदें) के पास है। उन्होंने केवल 23 मैचों में 50 एकदिवसीय विकेट लेकर ऐसा करने वाले सबसे तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड भी करीब एक दशक तक अपने नाम रखा था।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्हें सीनियर मुंबई टीम का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ कोचिंग की जिम्मेदारियां भी निभाईं।
पुरुष चयन समिति : अजीत अगरकर (अध्यक्ष), शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरथ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights