31 C
Patna
Friday, September 20, 2024

ICC World Cup में पुरुषों और महिलाओं को मिलेगी समान पुरस्कार राशि

दुबई, 17 सितंबर। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि विश्व कप में अब पुरुषों और महिलाओं को समान पुरस्कार राशि दी जाएगी जिसकी शुरुआत अगले महीने संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले महिला टी20 विश्व कप से होगी।

आईसीसी के बयान के अनुसार महिला टी20 विश्व कप में विजेता बनने वाली टीम को अब 23 लाख 40 हजार अमेरिकी डालर मिलेंगे। ऑस्ट्रेलिया को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में खेले गए महिला टी20 विश्व कप जीतने पर 10 लाख अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिली थी। इस तरह से इसमें 134 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

भारतीय पुरुष टीम को इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप का विजेता बनने पर 23 लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिली थी।

आईसीसी ने कहा,‘‘आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 पहला आईसीसी टूर्नामेंट होगा जिसमें महिलाओं को पुरुषों के समान पुरस्कार राशि मिलेगी जो इस खेल के इतिहास में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।’’

बयान के अनुसार,‘‘यह फैसला जुलाई 2023 में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन में लिया गया जब आईसीसी बोर्ड ने अपने 2030 के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से सात साल पहले पुरस्कार राशि समान करने का निर्णय किया। इस तरह से क्रिकेट पहला प्रमुख खेल बन गया है जिसमें विश्व कप में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान पुरस्कार राशि है।’’

महिला टी20 विश्व कप तीन अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा।

उपविजेता को भी 134% की वृद्धि का लाभ मिलेगा, जिससे आगामी संस्करण में उन्हें $1.17 मिलियन मिलेंगे। सेमीफाइनलिस्ट को प्रत्येक को $675,000 मिलेंगे, जो उनके 2023 के भुगतान से तीन गुना से भी ज़्यादा है। पुरस्कार राशि नॉकआउट चरणों से आगे भी जारी रहेगी, क्योंकि प्रत्येक ग्रुप चरण की जीत पर अब $31,154 का इनाम मिलेगा, जो पिछले वर्ष के $17,500 से 78% अधिक है।

इसके अलावा, ग्रुप चरण के दौरान बाहर होने वाली टीमें खाली हाथ नहीं जाएँगी। सभी 10 प्रतिभागी टीमों को $112,500 का बेस प्राइज़ दिया जाता है, जो कुल $1.125 मिलियन होता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक टीम को उनकी भागीदारी के लिए पर्याप्त समर्थन मिले, चाहे वे किसी भी स्थान पर क्यों न हों।

पांचवें से आठवें स्थान पर रहने वाली टीमों को $270,000 प्रत्येक मिलेंगे, और नौवें और 10वें स्थान पर रहने वाली टीमों को $135,000 प्रत्येक मिलेंगे। ये बदलाव महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने और उसे मान्यता देने के लिए ICC की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी टीमों और खिलाड़ियों को अच्छा समर्थन मिले।

यह ऐतिहासिक पुरस्कार न केवल पुरुषों और महिलाओं के खेलों के बीच समानता के लिए ICC के दृष्टिकोण के अनुरूप है, बल्कि कैलेंडर में प्रमुख आयोजनों में से एक के रूप में महिला T20 विश्व कप की स्थिति को और भी ऊपर उठाता है।

यह प्रमुख आयोजन 3 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। इस बीच, शनिवार, 5 अक्टूबर को शारजाह में होने वाले डबल-हेडर के लिए मैच शेड्यूल में एक छोटा सा बदलाव देखने को मिला है – ऑस्ट्रेलिया अब दोपहर 14:00 बजे श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा, उसके बाद शाम को स्थानीय समयानुसार 18:00 बजे बांग्लादेश बनाम इंग्लैंड मैच होगा।

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 के लिए मंच तैयार है, क्योंकि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें प्रतिष्ठित खिताब और रिकॉर्ड तोड़ने वाले पुरस्कारों के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। टूर्नामेंट का बहुप्रतीक्षित नौवां संस्करण 3 से 20 अक्टूबर तक यूएई के दो स्थानों – दुबई और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। सभी ग्रुप मैच 15 अक्टूबर से पहले पूरे हो जाएंगे, उसके बाद सभी की निगाहें 17 और 18 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल पर टिकी होंगी। सेमीफाइनल एक और दो के विजेता 20 अक्टूबर को महिला टी20 विश्व कप ट्रॉफी के लिए अंतिम मुकाबले में आमने-सामने होंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights