27 C
Patna
Friday, March 29, 2024

सीडब्ल्यूजी में शीर्ष सम्मान के लिए भिड़ने को तैयार 6,500 एथलीट

बर्मिघम। राष्ट्रमंडल गेम्स के 22वें संस्करण के लिए इंग्लैंड के बर्मिघम में 72 देशों के 6,500 खिलाड़ी और टीम अधिकारी गुरुवार से शुरू होने वाले मेगा टूर्नामेंट में 280 पदक स्पर्धाओं में जीतने की उम्मीद में यहां एकत्रित होंगे।

सीडब्ल्यूजी में शीर्ष सम्मान के लिए भिड़ने को तैयार 6,500 एथलीटबर्मिघम, 27 जुलाई (आईएएनएस)। राष्ट्रमंडल गेम्स के 22वें संस्करण के लिए इंग्लैंड के बर्मिघम में 72 देशों के 6,500 खिलाड़ी और टीम अधिकारी गुरुवार से शुरू होने वाले मेगा टूर्नामेंट में 280 पदक स्पर्धाओं में जीतने की उम्मीद में यहां एकत्रित होंगे।

ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट बमिर्ंघम 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में 72 देशों और क्षेत्रों के प्रतियोगियों ने प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रवेश किया। खेल गुरुवार को एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ खेला जाएगा, जिसमें शुक्रवार से शुरू होने वाली प्रतियोगिताएं होंगी।

बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल अद्वितीय हैं, क्योंकि पहली बार एक बहु-राष्ट्रीय, बहु-अनुशासन खेल आयोजन में, उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में महिला प्रतियोगियों के लिए अधिक आयोजन होंगे। बर्मिघम में पुरुषों के 134 आयोजनों की तुलना में 136 महिला स्पर्धाएं होंगी। 10 मिश्रित टीम स्पर्धाएं होंगी।

जबकि 3गुणा3 बास्केटबॉल ने राष्ट्रमंडल खेलों की शुरूआत की, कुआलालंपुर में 1998 के संस्करण के बाद महिलाओं के टी20 के रूप में क्रिकेट प्रतियोगिता कार्यक्रम को भी शामिल किया गया है।

सभी 61 देशों ने अब तक राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीते हैं और आयोजकों को उम्मीद है कि 2022 में कुछ और देश अपना पहला पदक जीतेंगे।

हालांकि, भारतीय प्रशंसकों को इस बार अपनी उम्मीदों पर नियंत्रण रखना पड़ सकता है, क्योंकि निशानेबाजी और तीरंदाजी को शामिल न करने के कारण देश की कुल पदक तालिका प्रभावित होगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले संस्करण में 66 पदक हासिल किए थे और निशानेबाजी ने उनमें से 16 में योगदान दिया था, जिसमें भारत ने जीते 26 स्वर्ण पदकों में से सात शामिल थे। भारतीय बमिर्ंघम में 15 खेल स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

हालांकि भारतीय पैरा-स्पोर्ट्स और एथलेटिक्स में इस कमी को पूरा करने के लिए कुछ पदक जीतने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन यह अभी भी पर्याप्त नहीं हो सकता है। हालांकि, अगर वे अपने गोल्ड कोस्ट के 66 पदकों की बराबरी करने का प्रबंधन करते हैं, तो यह उस दल के लिए एक बड़ी बढ़त होगी, जो पहले ही भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा में एक निश्चित-शॉट पदक विजेता खो चुका है, जो अपने द्वारा गोल्ड कोस्ट में जीते गए स्वर्ण पदक का बचाव नहीं करेगा।

चोपड़ा को संयुक्त राज्य अमेरिका के ओरेगन में एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप के दौरान लगी चोट के कारण राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर होना पड़ा, जहां उन्होंने समग्र प्रदर्शन के बावजूद विश्व चैंपियनशिप में भारत का पहला रजत पदक जीता।

समीकरण से बाहर शूटिंग के साथ, भारत को कुश्ती, भारोत्तोलन, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, स्क्वैश और एथलेटिक्स से पदकों को हासिल करने की उम्मीद है। अनुमान के अनुसार, भारतीयों को अर्धशतक का आंकड़ा पार करना चाहिए, हालांकि नई दिल्ली में 2010 के संस्करण में हासिल किए गए 100 से अधिक के अपने सर्वश्रेष्ठ पदक की बराबरी करना, बमिर्ंघम में भाग लेने वाले 215 खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा सवाल साबित हो सकता है।

निशानेबाजी और तीरंदाजी के अलावा, बमिर्ंघम में खेल कार्यक्रम से गायब होने वाले अन्य खेल कलात्मक तैराकी, बास्केटबॉल (5गुणा5), गेंदबाजी, तलवारबाजी, नौकायन और वाटर पोलो हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खेलों और पदक तालिका में दबदबा बनाने की उम्मीद है जैसा कि उसने पिछले कई संस्करणों में किया है। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 2,419 पदक जीते हैं, जो 1930 में ब्रिटिश साम्राज्य खेलों के रूप में शुरू हुआ था और उम्मीद है कि इस संख्या में लगभग 200 पदक और जुड़ जाएंगे।

मेजबान इंग्लैंड घरेलू परिस्थितियों से फायदा लेने और ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देने की उम्मीद करेगा।

कनाडा और दक्षिण अफ्रीका भी गोल्ड कोस्ट से अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद कर रहे होंगे। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को तैराकी, साइकिलिंग और जिमनास्टिक में कड़ी टक्कर देंगे।

लंदन के ली वैली वेलोड्रोम में ट्रैक साइकलिंग के साथ वेस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र में फैले 15 स्थानों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights