20 C
Patna
Thursday, February 2, 2023

प्रथम शहीद अजय कुमार सिंह बालिका हॉकी प्रतियोगिता में पटना एकलव्य बना चैंपियन

Must read

पटना। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और आर के रॉय फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रविवार को संपन्न प्रथम शहीद अजय कुमार सिंह स्मारक बालिका हॉकी प्रतियोगिता के का खिताब एकलव्य पटना ने जीत लिया। फाइनल में पटना एकलव्य और आर के रॉय हॉकी अकादमी पेनाल्टी शूटआउट में हराया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 पर बराबरी पर रही। आर के रॉय हॉकी अकादमी की ओर से दोनों गोल सपना सिंह ने किया। जबकि पटना एकलव्य की और से खुशी कुमारी तथा रिमझिम कुमारी ने किया गोल किया।

निर्धारित समय तक बराबरी पर रहने के बाद मैच का निर्णय पेनल्टी शूटआउट से हुआ जिसमें एकलव्य पटना ने अकादमी को हराकर चमचमाती ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया।

इसके पूर्व खेले पहले सेमीफाइनल मैच में आर के रॉय हॉकी अकादमी ने एकलव्य पटना बी के बीच खेला गया जिसमें आर के रॉय 5-2 से हराया। विजेता टीम के तरफ से सपना सिंह और अंजली कुमारी ने गोल किया, जबकि एकलव्य पटना ‘बी’ की ओर से अनु कुमारी ने दो गोल किया।

दूसरे सेमीफाइनल के रोमांचक मैच में एकलव्य पटना ने एकलव्य पूर्णिया को 5-2 गोल से हरा कर फाईनल में जगह बनाई। विजेता टीम की ओर से शांति कुमारी और खुशी कुमारी ने गोल किया जबकि पूर्णिया एकलव्य की और से काजल कश्यप तथा काजल लकड़ा ने गोल किया।

प्रतियोगिता के संयोजक अंकुर राज ने बताया की पारितोषिक वितरण के पूर्व बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण (IPS) एवम उनकी धर्म पत्नी श्रीमती आर मलार विझी (IPS) ने खिलाड़ियों के बीच मैदान पर केक काटकर अपना सालगिरिह मनाया।

इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि शहीद अजय कुमार सिंह के माता पिता एवम उनकी बहन और ने विजेता और उप विजेता खिलाडियों बीच पुरुस्कार का वितरण किया। प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन के पर बेस्ट गोलकिपर – अंशु कुमारी (पटना एकलव्य), बेस्ट डिफेंडर – सपना सिंह (आर के रॉय हॉकी अकादमी) बेस्ट मिडफील्डर – बिजली कुमारी (पूर्णिया एकलव्य) बेस्ट फॉरवर्ड – खुशी कुमारी (पटना एकलव्य) का पुरुस्कार बिहार राज्य खेल विकास प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण (IPS) एवं आर मलार विझी (IPS) ने दिया।

सुप्रसिद्ध गायक स्वर्गीय अजीत कुमार अकेला के याद में उनकी धर्मपत्नी बीना शर्मा ने शिवानी कुमारी को साइकिल प्रदान किया।
अतिथियों का स्वागत योगेश कुमार ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन अरुनीमा राय ने किया।

फाइनल मैच के पहले वेटरन खिलाडियों का एक प्रदर्शनी मैच भी खेला गया | जिसमे बिहार के पूर्व हॉकी खिलाड़ी योगेश कुमार , नरेश चौहान,संजय कुमार ,संजय तिवारी,अनुभा सिंह,माधुरी ज्योति,स्मिता रंजन,मिनी कुमारी,दीपक कुमार,सुनील कुमार,विकास कुमार,पीटर पोल लकड़ा ,शशि रमन,अजय कुमार,आनंद प्रकाश रंजन,सूरज कुमार,शशि राणा ने भाग लिया। इस अवसर पर नरेश भट्ट तथा वीणा शर्मा को खेल के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रतीक चिन्ह दिया गया।

मैच का संचालन पीटर लकड़ा, प्रति कुमारी, शशि रमन, शशि राणा, सूरज कुमार, आनंद रंजन, विकास और सोनी आनंद ने किया।

इस बात की जानकारी देते हुए फाउंडेशन के संरक्षक सह अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अजितेश राय ने बताया कि अगले साल इस प्रतियोगिता को अखिल भारतीय प्रतियोगिता के रूप में आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर पूर्व खिलाड़ी पारसनाथ, समाजसेवी प्रदीप कुमार, बिहार मानवाधिकार आयोग के राज प्रकाश गुप्ता एवं दीक्षित मौजूद थे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article