24 C
Patna
Wednesday, February 21, 2024

AUSvsPAK दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 79 रन से हराया

मेलबर्न, 29 दिसंबर। पैट कमिंस के पांच विकेट, मिचेल स्टार्क चार विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने आज दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में चौथे दिन पाकिस्तान को 79 रनों से हरा दिया है और इसी के साथ श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए थे। वहीं, पाकिस्तान की पहली पारी 264 रन पर सिमट गई। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम को 54 रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 262 रन पर सिमटी थी और इस तरह पाकिस्तान पर उनकी कुल बढ़त 316 रन की हुई थी। कमिंस 49 रन पर पांच विकेट और स्टार्क 55 रन पर चार विकेट की बदौलत 317 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को दूसरी पारी 237 रन पर समेटते हुए 79 रनों से मुकाबल जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 262 रन ही बना सकी उसकी पाकिस्तान पर कुल बढ़त 316 रन की हुई थी। मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही और उसके सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक चार रन और इमाम उल हक 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद कप्तान शान मसूद ने बाबर आजम के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी। मसूद ने 71 गेंद में सात चौके की मदद से 60 रन की पारी खेली। उन्हें कमिंस ने स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, बाबर आजम 79 गेंद में चार चौके की मदद से 41 रन बनाये उन्हें हेजलवुड ने बोल्ड आउट हुए। सऊद शकील 25 रन, मोहम्मद रिज़वान 35 रन और आगा सलमान 50 बनाकर आउट हुये। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों में से तीन खिलाड़ी आमिर जमाल, शाहीन अफरीदी और मीर हमजा शून्य पर पवेलियन भेज दिया। पाकिस्तान की पारी 67.2 ओवर में 237 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान पैट कमिंस पांच विकेट लिए। वहीं, मिचेल स्टार्क को चार विकेट मिले। जोश हेजलवुड को एक विकेट मिला। इस टेस्ट मैच मे पैट कमिंस ने दोनों पारियों में दस विकेट लिये है।

इससे पहले कल ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही और उसने एक समय 16 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। उस्मान ख्वाजा और ट्रेविस हेड शून्य पर आउट हुये। डेविड वॉर्नर छह रन और मार्नस लाबुशेन चार रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद स्टीव स्मिथ और मिचेल मार्श ने पारी को संभालते हुए पांचवें विकेट के लिए 153 रन की साझेदारी की। मार्श ने टेस्ट करियर का सातवां अर्धशतक लगाया। वह 130 गेंद पर 13 चौके की मदद से 96 रन बनाकर आउट हुए। वहीं स्टीव स्मिथ 176 गेंद में तीन चौके की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुये। उनके आउट होते ही दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 187 रन था और उसने 241 रनों की बढ़त बना ली थी। पाकिस्तान की ओर से मीर हमजा और शाहीन अफरीदी ने तीन-तीन विकेट लिए हैं।

इससे पहले पैट कमिंस और नाथन लायन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मैच के तीसरे दिन सुबह के सत्र में पाकिस्तान को 264 रनों पर समेटते हुए 54 रनों की बढ़त ले ली है। कमिंस ने मोहम्मद रिजवान 42 रन को वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्तान को सातवां झटका दिया। इसके बाद लायन ने शाहीन शाह अफरीदी 21 रन को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया। हसन अली दो रन, मीर हमजा दो रन बनाकर आउट हुये। दोनों ही विकेट कमिंस और लायन ने लिये। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने 73.5 ओवर में पाकिस्तान को 264 के स्कोर पर समेट दिया। इसी के साथ पहली पारी के बाद मेजबान आस्ट्रेलिया को 54 रनों की बढ़त मिल गई है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने पांच विकेट लिये और लायन ने चार बल्लेबाजों को आउट किया। वहीं जोश हेजलवुड को एक विकेट मिला। पाकिस्तान के दो बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक 62 रन और कप्तान शान मसूद 54 रन के अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चल पाया, पांच बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया।

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 318 रनों समेटने बाद संभल कर शुरुआत की, लेकिन 16वें ओवर की चौथी गेंद पर लायन ने सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक 10 रन को मार्नस के हाथों कैच आउट कर पाकिस्तान को पहला झटका दिया। इसके बाद 35वें ओवर में कमिंस ने अपनी गेंद पर अब्दुल्लाह शफीक 62 रन पर आउट होने पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। इसके बाद बाबर आजम एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये। उन्हें कमिंस ने बोल्ड आउट किया। कप्तान शान मसूद भी 54 रन बनाकर आउट हुये। सऊद शकील नौ रन, आगा सलमान पांच रन पर आउट हुये। दिन का खेल समाप्त होने के समय मोहम्मद रिजवान 29 और आमिर जमाल दो रन बनाकर क्रीज पर हैं और पाकिस्तान छह विकेट पर 194 रन बना चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए थे। ऐसे में पाकिस्तान अब भी इस स्कोर से 124 रन पीछे है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने तीन विकेट लिये। नेथन लायन को दो विकेट मिले तथा जोश हेजलवुड ने बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट मैच के दूसरे दिन बुधवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 318 रनों पर समेट दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने आज कल के तीन विकेट पर 187 रनों से आगे खेलना शुरु किया। सुबह के पहले सत्र में 204 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट के रूप में शाहीन अफरीदी ने ट्रेविस हेड को 17 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मार्नस लाबुशेन भी 63 रन बनाकर आउट हो गये। उन्हें जमाल ने शफीक के हाथों कैच आउट कराया। उस्मान ख्वाजा ने 42, मिचेल मार्श ने 41, डेविड वॉर्नर ने 38 और स्टीव स्मिथ ने 26 रन बनाकर आउट हुए। शेष बल्लेबाज दहाई अंक में भी स्कोर नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलिया के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और पूरी टीम 318 रन पर सिमट गई।

पाकिस्तान की ओर से आमेर जमाल ने तीन विकेट मिले, वही मीर हामजा और हसन अली, शाहिन शाह अफरीदी ने 2-2 विकेट लिये। आगा सलमान ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights