15 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

बिहार 48वीं जूनियर नेशनल बालिका कबड्डी चैंपियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में

Must read

पटना, 2 सितंबर। बिहार ने अपने पूल एच के तीनों लीग मुकाबले जीत कर अजेय रहते हुए 48वीं जूनियर नेशनल बालिका कबड्डी चैंपियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। पूल एच में शुक्रवार को खेले गए अपने दूसरे लीग मुकाबले में बिहार ने यूपी को 40-33 और झारखंड को 33-2 से पराजित किया। प्री क्वार्टरफाइनल में बिहार का मुकाबला पंजाब से होगा।

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले बिहार राज्य कबड्डी संघ की मेजबानी में स्थानीय पाटलिपुत्र खेल परिसर में चल रही इस चैंपियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में बिहार के अलावा हरियाणा, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, चंडीगढ़, साई, मध्यप्रदेश, बेस्ट बंगाल, छत्तीसगढ़, पंजाब, पुडुचेरी, महाराष्ट्र ने अपनी जगह पक्की कर ली है।

प्री क्वार्टरफाइनल में हरियाणा की भिड़ंत उत्तरप्रदेश, तेलंगाना की भिड़ंत उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश की भिड़ंत दिल्ली, राजस्थान की भिड़ंत चंडीगढ़, साई की भिड़ंत मध्यप्रदेश, वेस्ट बंगाल की भिड़त छत्तीसगढ़, पुडुचेरी की भिड़त महाराष्ट्र से होगी।

इस चैंपियनशिप के दूसरे दिन शुक्रवार को खेले गए दूसरे लीग मुकाबले में बिहार ने यूपी को 40-33 से पराजित किया। इस मुकाबले में बिहार की टीम शुरू से ही दबदबा बनाये रखा। दूसरे हाफ में बिहार की टीम थोड़ी सुस्त जरूर पड़ी लेकिन धीरे-धीरे उसके खिलाड़ी अंक बटोरते रहे। पहले हाफ में बिहार की टीम 22-14 से आगे थे। दूसरे हाफ में यूपी और बिहार की टीमों ने लगभग बराबर अंक हासिल किये।

इस मैच में बिहार की ओर से रेडर के रूप में अन्नु प्रिया और इंदु ने बोनस व रेड से अच्छे अंक बटोरे। खास कर अन्नु प्रिया ने बेहतर खेल दिखाया। इसके अलावा आरती, नैंसी प्रिया, सुमन, सुरुचि ने कैचर के रूप में बेहतर खेल दिखा कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दूसरे हाफ में यूपी की टीम थोड़ा हावी जरूर हुई पर पहले हाफ में बिहार को मिली बढ़त उसके काम आ गई।

टीम के कोच भवेश कुमार और चांदनी कुमारी ने मैच के बीच-बीच खिलाड़ियों को टिप्स देकर हौसला बढ़ाया और डट कर खेलने को कहा।

झारखंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बिहार की टीम पूरी तरह हावी रही और एकतरफा मुकाबले में 33-2 से हराया। इस मैच में बिहार हाफ टाइम में 25-0 से आगे चल रहा था।

बिहार पर्यटन विभाग, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के सहयोग से चल रही इस चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले गए इस मैच में बिहार टीम की हौसला अफजाई करने के लिए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण, निदेशक सह सचिव पंकज राज और कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के निदेशक (छात्र व युवा कल्याण) विनोद सिंह गुंजियाल समेत खेल विभाग के पदाधिकारी, खेल संघों के पदाधिकारी मौजूद थे। इस मैच के दौरान पाटलिपुत्र खेल परिसर का इंडोर हॉल पूरा भरा हुआ था और चहुंओर से बिहार टीम की जयकार हो रही थी।

अन्य लीग मैचों में हिमाचल प्रदेश ने मध्यप्रदेश को 51-27,यूपी ने झारखंड को 51-5, दिल्ली ने गुजरात को 36-17,बेस्ट बंगाल ने कर्नाटक को 31-24,तेलंगाना ने ओड़िशा को 31-23,उत्तरांचल ने पुडुचेरी को 49-30, राजस्थान ने त्रिपुरा को 46-5,छत्तीसगढ़ ने असम को 50-30,मध्यप्रदेश ने तमिलनाडु को 35-34 से हराया। पंजाब बनाम केरल का मैच 34-34 से बराबर रहा। इसके अलावा झारखंड ने जे एंड के 39-25,हरियाणा ने पंजाब को 36-23,साई ने दिल्ी को 43-34,चंडीगढ़ ने वेस्ट बंगाल को 47-40,महाराष्ट्र ने तेलंगाना को 43-18, उत्तरांचल ने विदर्भ को 38-23, छत्तीसगढ़ ने राजस्थान को 51-49,असम ने त्रिपुरा को 31-4,हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को36-34,मध्यप्रदेश ने मणिपुर को 42-8,बिहार ने झारखंड को 33-2,यूपी ने जे एंड के 38-10 से हराया।

आज खेले गए मैचों में अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन के टेक्निकल डायरेक्टर व तेलगना कबड्डी संघ के महासचिव के जगदीश्वर यादव, राजस्थान कबड्डी संघ के अध्यक्ष  तेजस्वी गहलोत, हरियाणा के महासचिव कुलदीप दलाल, हिमाचल के महासचिव किशनलाल, हिमाचल के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार बरंन्डा, तमिलनाडु के सचिव शफी आलम उल्ला, इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन के सचिव सत्ता शिवम (मलेशिया), पश्चिम बंगाल के सचिव पार्थ गांगुली, पंजाब के सचिव अमन प्रीत साथ में बिहार सचिव कुमार विजय जी ने संयुक्त रूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैचों का उद्घाटन किया।

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article