31 C
Patna
Thursday, September 29, 2022

यूएस ओपन टेनिस : भारत के नागल ने फेडरर से पहला सेट छीनकर मचाया तहलका

Must read

न्यूयार्क। भारत के उभरते खिलाड़ी सुमित नागल ने अपने ग्रैंड स्लैम पदार्पण को यादगार बनाते हुए 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विटजरलैंड के लीजेंड रोजर फेडरर से यूएस ओपन के पहले राउंड में पहला सेट जीतकर तहलका मचा दिया हालांकि नागल को इस मुकाबले में 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा।

नागल क्वालीफाइंग में तीन मैच जीत कर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचे जहां उनका सामना टेनिस इतिहास के महानतम खिलाड़ियों में से एक फेडरर से हो गया। किसी को उम्मीद नहीं था कि हरियाणा का यह खिलाड़ी फेडरर को कोई चुनौती दे सकेगा। लेकिन नागल ने पहले राउंड में जो कुछ किया वह किसी करिश्मे से कम नहीं था।

आर्थर एश स्टेडियम में सोमवार रात खेले गए इस मुकाबले में नागल ने जीवट भरा प्रदर्शन किया और पहला सेट जीतकर फेडरर को भी चौंका दिया। नागल ने पहले सेट में दो बार फेडरर की सर्विस तोड़ी और एक बार अपनी सर्विस गंवायी। इस सेट में उन्होंने 3२ अंक जीते और 27 अंक गंवाए।

पूरा मुकाबला दो घंटे 29 मिनट तक चला जिसमें बाद के तीन सेटों में फेडरर ने अपनी बादशाहत साबित करते हुए आसानी से मुकाबला समाप्त कर दूसरे दौर में जगह बना ली। फेडरर ने मैच में सात बार नागल की सर्विस तोड़ी और तीन बार अपनी सर्विस भी गंवायी। स्विस मास्टर ने मैच में 12 एस लगाए।

पहले सेट में फेडरर ने दूसरे गेम में नागल की सर्विस तोड़ी और 2-0 की बढ़त बना ली। लेकिन अगले ही गेम में नागल ने सर्विस ब्रेक हासिल किया और चौथे गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए स्कोर 4-4 कर दिया। नागल ने नौंवें गेम में फेडरर को 0-4० से पीछे करने के बाद सर्विस ब्रेक हासिल कर लिया।

भारतीय खिलाड़ी ने पहला सेट 6-4 से जीत लिया। लेकिन इसके बाद वह अपनी ऊर्जा खो बैठे। फेडरर ने दूसरे सेट में 5-0 की बढ़त बना ली। इसके बाद नागल के लिए मुकाबले में टिके रहना मुश्किल हो गया और उन्होंने अगले तीन गेम में समर्पण कर दिया। नागल पहले राउंड का मैच तो हार गए लेकिन उन्हें इस राउंड में खेलने से अपने करियर की सबसे बड़ी 58०0० डॉलर की पुरस्कार राशि मिली।

टूर्नामेंट में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को रुस के डेनिल मेदवेदेव ने हराया। पांचवीं सीड मेदवेदेव ने यह मुकाबला आसानी से 6-4, 6-1, 6-2 से जीत लिया। नागल को गुणेश्वरन की हार के साथ पुरुष एकल में भारतीय चुनौती समाप्त हो गयी। गुणेश्वरन के हिस्से में भी 58000 डॉलर आए।

इस बीच विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और टॉप सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्पेन के कारबालेज बाएना को एक घंटे 5२ मिनट में 6-4, 6-1, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली। जोकोविच का दूसरे दौर में अर्जेंटीना के जुआन इग्नेसियो लोंडेरो से मुकाबला होगा जबकि फेडरर बोस्निया एंड हर्जेगोविना के दामिर जुमहुर से भिड़ेंगे।

महिलाओं में दूसरी सीड ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने कजाकिस्तान की जरिना दियास को कड़े संघर्ष में 1-6, 6-3, 6-3 से हरा दिया जबकि आठवीं सीड और विबंलडन की उपविजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने तूफानी शुरुआत करते हुए रुस की मारिया शारापोवा को माा 59 मिनट में 6-1, 6-1 से पीट दिया।

तीसरी सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा, पूर्व नंबर एक अमेरिका की विनस विलियम्स और 10वीं सीड अमेरिका की मैडिसन कीस ने भी दूसरे दौर में स्थान बना लिया है जबकि एक उलटफेर में पूर्व नंबर एक जर्मनी की एंजलिक केर्बर को फ्रांस की क्रिस्टिना म्लादेनोविच ने तीन सेटों में 7-5, 0-6, 6-4 से हरा दिया।

पुरुषों में सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली है। उनके प्रतिद्वंद्वी मार्को ट्रंगेलिटी ने 1-6, 1-4 से स्कोर पर मैच छोड़ दिया। स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरका ने इटली के जानिक सिनर को 6-3, 7-6, 4-6, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनायी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!