26 C
Patna
Friday, September 30, 2022

देखें नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के सातवें दिन के परिणाम

Must read

गया। युवा एवं जूनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के सातवें दिन प्रथम सत्र में पुरुष (जूनियर) 96 किग्रा पुरुष भार वर्ग में आज हरियाणा के गुरमीत ने स्नैच में 137 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 160 किलो वजन उठाकर कुल 297 किलो के साथ प्रथम स्थान, तमिलनाडु के आर० रामकुमार ने स्नैच में 128 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 157 किलो वजन उठाकर कुल 285 किलो के साथ दूसरा और उत्तर प्रदेश के आलोक यादव ने स्नैच में 125 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 153 किलो वजन उठाकर कुल 278 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।

वहीँ दूसरी ओर पुरुष (युवा) 81 किलोग्राम वर्ग में पंजाब के अभिमन्यु पांडे ने स्नैच में 121 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 145 किलो वजन उठाकर कुल 266 किलो के साथ प्रथम स्थान, आंध्र प्रदेश के एम० अशोक ने स्नैच में 106 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 142 किलो वजन उठाकर कुल 248 किलो के साथ दूसरा और राजस्थान के उदय सिंह राठौड़ ने स्नैच में 96 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 117 किलो वजन उठाकर कुल 213 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के बाद विजयी प्रतिभागियों को प्रतिक चिन्ह देकर एवं मैडल पहनाकर सम्मानित भी किया गया। गेस्ट ऑफ़ द डे के रूप में मौजूद बिहार स्टेट योग के सेक्रेटरी श्री धनेश प्रसाद सिन्हा एवं अक्षर संसार फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री कुंदन कुमार ने सम्मानित किया ।

रिकॉड्र्स टूटे:(96 किग्रा)जूनियर पुरुष
जूनियर पुरुष 96 किग्रा में हिमाचल प्रदेश के कल्यान सिंह का रिकॉर्ड 129 किलो का था जिसे राजस्थान के हरचन सिंह ने 130 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किग्रा स्केच में राजस्थान के हरचन सिंह का रिकॉर्ड 130 किलो का था जिसे हरियाणा के गुरमीत ने 137 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किलो में हिमाचल प्रदेश के कल्याण सिंह का रिकॉर्ड 291 किलो का था जिसे हरियाणा के गुरमीत ने 297 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किलो स्नैच में हरियाणा के विश्वजीत सिंह का रिकॉर्ड 120 किलो का था जिसे पंजाब के अभिमन्यु पांडेय ने 121 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किलो स्नैच में पंजाब के अभिमन्यु पांडेय का रिकॉर्ड 121 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के अलोक यादव ने 125 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किग्रा क्लेयन एंड जर्क में पंजाब के अभिमन्यु पांडेय का रिकॉर्ड 148 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के अलोक यादव ने 153 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किलो में पंजाब के अभिमन्यु पांडेय का रिकॉर्ड 260 किलो का था जिसे पंजाब के अभिमन्यु पांडेय ने ही 266 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर पुरुष 96 किलो में पंजाब के अभिमन्यु पांडेय का रिकॉर्ड 266 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के अलोक यादव ने 273 किलो उठाकर तोडा।
युवा पुरुष 96 किलो स्नैच में हरियाणा के विश्वजीत सिंह का रिकॉर्ड 120 किलो का था जिसे पंजाब के अभिमन्यु पांडेय ने 121 किलो उठाकर तोडा।

अपराह्न सत्र:
आज सभी प्रतिभागियों के बीच भारत सरकार की संस्था राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के डॉक्टर एवं अधिकारीयों द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे उपस्थित वक्ता ने खिलाडियों को निषिद्ध पदार्थ एवं दवाओं के बारे में बताया और सभी को इस विषय पर सचेत रहने के लिए भी कहा।कार्यशाला के समापन के पूर्व एजेंसी के डॉक्टर एवं अधिकारीयों ने खिलाडियों को उनके सवालों के जबाब भी दिए।अंत में इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के महासचिव श्री सहदेव यादव ने सभी को डोपिंग के प्रति गंभीर रहने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए उचित खान-पान और बिना डॉक्टर के परामर्श के दवाएं लेने के लिए भी मना किया।

अपराह्न सत्र:
76 किलोग्राम महिला (जूनियर) वर्ग में पंजाब की अंजलि जोशी ने स्नैच में 80 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 106 किलो वजन उठाकर कुल 186 किलो के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया, मणिपुर की ए० अंजू देवी ने स्नैच में 76 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 95 किलो वजन उठाकर कुल 171 किलो के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया और महाराष्ट्र की करुणा रमेश गढे ने स्नैच में 73 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 83 किलो वजन उठाकर कुल 156 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।
दूसरी ओर 76 किलोग्राम महिला (युवा) वर्ग में आंध्रा-प्रदेश की सी० एच० श्रीलक्ष्मी ने स्नैच में 69 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 85 किलो वजन उठाकर कुल 154 किलो के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया, महाराष्ट्र की श्रेया रत्नाकर गणमुखी ने स्नैच में 61 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 82 किलो वजन उठाकर कुल 143 किलो के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया और तमिलनायडु की आर० रूपवार्शिनी ने स्नैच में 60 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 65 किलो वजन उठाकर कुल 125 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।
सभी विजेता प्रतिभागियों को गेस्ट ऑफ़ द डे के रूप में उपस्थित द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित एवं भारोत्तोलन के पूर्व राष्ट्रिय कोच श्री पाल सिंह संधू एवं गया नगर निगम के पार्षद एवं गया वेटलिफ्टिंग के पूर्व सचिव श्री संतोष सिंह ने मैडल एवं प्रतीक-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित एवं भारोत्तोलन के पूर्व राष्ट्रिय कोच श्री पाल सिंह संधू को बिहार वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री अरुण कुमार केसरी ने प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया और साथ ही साथ अतिथि के रूप गया नगर निगम के पार्षद एवं गया वेटलिफ्टिंग के पूर्व सचिव श्री संतोष सिंह को भी आयोजन समिति की ओर से सम्मानित किया गया।
76 किलोग्राम महिला युवा एवं जूनियर कैटोगरी में भी कई रिकॉर्ड टूटे!
जूनियर कैटोगरी रिकॉड्र्स ब्रेक:
स्नैच में महाराष्ट्र की श्रेया रत्नाकर का रिकॉर्ड 66 किलो का था जिसे आंध्रा-प्रदेश की सी० एच० श्रीलक्ष्मी ने 69 किलो उठाकर तोडा।
क्लेयन एंड जर्क में मणिपुर की एस० चोबा देवि का रिकॉर्ड 82 किलो का था जिसे आंध्रा-प्रदेश की सी० एच० श्रीलक्ष्मी ने 85 किलो उठाकर तोडा।
कुल किग्रा में महाराष्ट्र की श्रेया रत्नाकर का रिकॉर्ड 147 किलो का था जिसे आंध्रा-प्रदेश की सी० एच० श्रीलक्ष्मी ने 154 किलो उठाकर तोडा।
युवा कैटोगरी कैटोगरी रिकॉड्र्स ब्रेक:
स्नैच में महाराष्ट्र की श्रेया रत्नाकर का रिकॉर्ड 66 किलो का था जिसे आंध्रा-प्रदेश की सी० एच० श्रीलक्ष्मी ने 69 किलो उठाकर तोडा।
पुरुष (जूनियर) 102 किग्रा पुरुष भार वर्ग में आज उत्तर प्रदेश के प्रदीप कुमार यादव ने स्नैच में 127 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 166 किलो वजन उठाकर कुल 293 किलो के साथ प्रथम स्थान, हरियाणा के फियांषु भंडारी ने स्नैच में 129 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 152 किलो वजन उठाकर कुल 281 किलो के साथ दूसरा और हरियाणा के ही विश्वजीत सिंह ने स्नैच में 125 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 155 किलो वजन उठाकर कुल 280 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।
वहीँ दूसरी ओर पुरुष (युवा) 102 किलोग्राम वर्ग में मध्य-प्रदेश के आकाश कौशल ने स्नैच में 125 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 149 किलो वजन उठाकर कुल 274 किलो के साथ प्रथम स्थान, चंडीगढ़ के कुलबीर सिंह ने स्नैच में 111 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 140 किलो वजन उठाकर कुल 251 किलो के साथ दूसरा और उत्तर प्रदेश के अविनाश यादव ने स्नैच में 112 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 131 किलो वजन उठाकर कुल 243 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता प्रतिभागियों को गेस्ट ऑफ़ द डे के रूप में उपस्थित द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित हंसा मँडराल एवं बिहार वेटलिफ्टिंग के वॉइस प्रेसिडेंट श्री बैद्यनाथ प्रसाद ने मैडल एवं प्रतीक-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
जूनियर में 102 किग्रा स्केच उत्तर-प्रदेश के प्रदीप यादव का रिकॉर्ड स्केच 127 किलो का था जिसे हरियाणा के प्रियांशु ने 129 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर में 102 किग्रा क्लेयन एंड जर्क में हरियाणा के रवि का रिकॉर्ड 158 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के प्रदीप यादव ने 166 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर में 102 किग्रा कुल का रिकॉर्ड उत्तर-प्रदेश के प्रदीप यादव का 284 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के प्रदीप यादव ने 293 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर में 102 किग्रा क्लेयन एंड जर्क में पंजाब के जसवीर सिंह का रिकॉर्ड 144 किलो का था जिसे मध्य-प्रदेश के आकाश कौशल ने 149 किलो उठाकर तोडा।
जूनियर में102 किग्रा कुल किलो में पंजाब के जसवीर सिंह का रिकॉर्ड 257 किलो का था जिसे मध्य-प्रदेश के आकाश कौशल ने 274 किलो उठाकर तोडा।
पुरुष (जूनियर) 109 किग्रा पुरुष भार वर्ग में आज उत्तर प्रदेश के अभिषेक ने स्नैच में 126 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 142 किलो वजन उठाकर कुल 268 किलो के साथ प्रथम स्थान, कर्णाटक के निशांत चिद्री ने स्नैच में 108 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 132 किलो वजन उठाकर कुल 240 किलो के साथ दूसरा और राजस्थान के नरेश चौधरी ने स्नैच में 102 किलो तथा क्लीन एंड जर्क में 135 किलो वजन उठाकर कुल 237 किलो के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के बाद विजयी प्रतिभागियों को प्रतिक चिन्ह देकर एवं मैडल पहनाकर सम्मानित भी किया गया। गेस्ट ऑफ़ द डे के रूप में बिहार वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री अरुण कुमार केसरी एवं गया जिला भारोत्तोलन संघ के सचिव श्री सिद्धार्थ शंकर ने सम्मानित किया।
जूनियर में 109 किग्रा में हरियाणा के राजेश का रिकॉर्ड स्केच में 125 किलो का था जिसे उत्तर-प्रदेश के अभिषेक ने 126 किलो उठाकर तोडा। इसके अतिरिक्त कई और भी रिकॉर्ड टूटें हैं।
आज की प्रतियोगिता के पश्चात गया से आयी सारंग आर्ट एंड म्यूजिक के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये और मधुबनी से आये कलाकारों ने भी रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

कल रात्रि सत्र में बिहार वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री अरुण कुमार केसरी को नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप आयोजन समिति की और से सम्मानित करने का कार्यक्रम हुआ जिसमे शामिल इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के महासचिव श्री सहदेव यादव ने श्री अरुण कुमार केसरी के द्वारा दिए गए योगदान की बहुत प्रसंशा की और कहा की आपके नेतृत्व में बिहार वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन और नए आयाम रचेगा। द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित एवं भारोत्तोलन के पूर्व राष्ट्रिय कोच श्री पाल सिंह संधू ने श्री अरुण कुमार केसरी को सकारात्मक रूप से लगातार कार्य करने के लिए धन्यवाद किया और उनके स्वस्थ एवं सफल जीवन की कामना भी की। आयोजन समिति के सचिव श्री अरुण कुमार ओझा, आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री राकेश रंजन, महासचिव श्री सुरेश प्रसाद सिंह, स्वागत समिति के अध्यक्ष श्री कुंदन कुमार, गया जिला भारोत्तोलन संघ के सचिव श्री सिद्धार्थ शंकर आदि ने श्री अरुण कुमार केसरी को विशेष सम्मान के लिए बधाई भी दी।
पुरुष (जूनियर) 89 किग्रा पुरुष भार वर्ग में प्रतियोगिता के बाद विजयी प्रतिभागियों को गेस्ट ऑफ़ द डे के रूप में मौजूद नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के संरक्षक एवं जगन्नाथ मंदिर न्यास के सेक्रेटरी श्री राय मदन किशोर ने प्रतिक चिन्ह देकर एवं मैडल पहनाकर सम्मानित किया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!