36 C
Patna
Monday, July 15, 2024

Moinul Haq Cup Football : जोन 3 से मुंगेर व जमुई अगले चरण में

दरभंगा, 18 सितंबर। स्थानीय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में चल रही 71वीं बिहार राज्य फुटबॉल चैंपियनशिप फॉर एस एम मोइनुल हक ट्रॉफी के जोन 3 से मुंगेर और जमुई ने अगले चरण के लिए क्वालिफाई कर लिया है। मुंगेर ने ग्रुए ए से जबकि जमुई ने ग्रुप बी से आगे बढ़ने की अर्हता पाई है।

जोन 3 की इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में टीमों को दो पूलों में बांटा गया था। दोनों पूलों के मैच दरभंगा में ही खेले गए। पूल ए में बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर और समस्तीपुर तथा पूल बी में दरभंगा, मधुबनी, जमुई और नवादा की टीमें थीं।

सोमवार को पहला मैच मुंगेर और बेगूसराय के बीच हुआ जिसमे मुंगेर 6 -1 से विजयी हुआ। दूसरा मैच जमुई और दरभंगा के बीच हुआ जिसमें जमुई 3 -1 से जीता।

प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,दरभंगा के खेल पदाधिकारी प्रो अजय नाथ झा की मंच पर गरिमामयी उपस्थिति रही। इस समापन समारोह की अध्यक्षता बिहार फुटबॉल संघ के सचिव सैय्यद इम्तियाज़ हुसैन ने की। कार्यक्रम का प्रारम्भ स्वागत गान तथा अतिथियों के स्वागत भाषण के साथ हुई। इस प्रतियोगिता के चेयरमैन अमन सिंह ने अतिथियों का पाग, चादर, पुष्पगुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए सम्मान की बात है कि आप जैसे महान विभूति और कर्मशील व्यक्ति इस मंच को सुशोभित कर रहे हैं।

मुख्य अतिथि प्रो अजय नाथ झा ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेल व्यक्ति की कुशलता, कार्य क्षमता को सुधारता है और मानसिक और शारीरिक रुप से थकान होने से बचाव करता है। यह छात्रों के बीच शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का एक अभिन्न हिस्सा है। खेल और शिक्षा दोनों को अपने जीवन में एक साथ अपनाकर हम महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अध्यक्षीय भाषण में बिहार फुटबॉल संघ के सचिव मो सैय्यद इम्तियाज़ हुसैन ने सर्वप्रथम खिलाड़ियों को उनके दमदार प्रदर्शन पर बधाई देते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने भीषण गर्मी में भी दमदार प्रदर्शन कर अपने खेल के माध्यम से खेल भावना का जो परिचय दिया है वह वाकई कबीले तारीफ है। खेल न केवल हमारा भरपूर मनोरंजन करते है बल्कि अच्छे स्वास्थ्य और उचित मानसिक चेतना के लिए भी आवश्यक है। खेल भावना से युक्त जीवन आन आनंददायी हो जाता है क्योंकि वह जीवन को जय-पराजय से मुक्त रखने के लिए प्रेरणा का कार्य करता है।

आयोजन सचिव मनीष राज ने बताया कि इस प्रतियोगिता के चौथे दिन कुल दो मैचों का आयोजन होने के उपरांत समापन समारोह का आयोजन किया गया जिसमे अतिथिगणों के स्वागत और आशीर्वचन के बाद सेन्ट्रल जोन के लिए क्वालीफाई टीम का उद्घोषणा हुई। प्रतियोगिता का समापन प्रतियोगिता के सचिव द्वारा सभी गणमान्य खेल प्रेमियों के प्रेम और सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इस मौके पर प्रो विजय शंकर झा, हेड ऑफ़ रेफरी सत्येंद्र कुमार, कृष्णा, राहुल कुमार, दानिश अहमद,सुनील चौधरी, अमित सिंह, अजित कुमार इत्यादि के साथ भारी संख्या में खेलप्रेमी मैदान में मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights