27 C
Patna
Friday, October 7, 2022

ईशान के बचपन के गुरू ने कहा-इस बंदे में है काफी दम, टीम इंडिया में एक बार आजमा कर देखें

Must read

पटना। स्टार क्रिकेटर ईशान किशन के बचपन के गुरू संतोष कुमार का मानना है कि अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए तैयार की जा रही भारतीय क्रिकेट टीम में ईशान किशन को बीसीसीआई के सेलेक्टरों को आजमाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जब वनडे विश्व कप में भारतीय टीम तीन विकेटकीपर के साथ खेल सकती है तो टी-20 में दो विकेटकीपर रखने में क्या दिक्कत है। उन्होंने कहा कि ईशान किशन दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी के बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऋषभ पंत भी अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। पंत ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में वह इस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाए हैं।

उन्होंने ईशान किशन को मौके देना का कारण बताते हुए कहते हैं कि ईशान किशन वनडे और टी-20 मैच में किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह सलामी बल्लेबाजी करने के साथ ही निचले क्रम में आकर भी तेजी से रन बना सकते हैं। घरेलू मैच और इंडिया ए के लिए लगातार रन बना रहे हैं। उनका लिस्ट ए रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत से काफी बेहतर है।

उन्होंने कहा कि टेस्ट मैचों में कीपिंग में पंत ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाये हैं पर उनकी कीपिंग पर अभी भी सवाल बने हुए हैं। वहीं ईशान किशन एक शानदार विकेटकीपर हैं। उन्होंने कहा कि किशन की कीपिंग में महेंद्र सिंह धौनी की झलक भी दिखती है।
renu gils hostel adv new
बल्लेबाजी और विकेटकीपर के साथ 21 वर्षीय ईशान किशन एक बेहतरीन कप्तान भी हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप 2016 के फाइनल तक पहुंची थी वहीं दिग्गज खिलाड़ियों के बावजूद उन्हें झारखंड टीम की कमान संभाली है। उनकी कप्तानी में झारखंड ने घरेलू टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही उन्हें कई अभ्यास मैचों में इंडिया ए या बोर्ड प्रेसिडेंट की कमान भी मिल चुकी है।

मुंबई इंडियंस की ओर आईपीएल में खेलने वाले ईशान किशन ने अब तक 70 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें वह 25 के औसत से 1628 रन बना चुके हैं। उन्होंने दो शतक और सात अद्र्धशतक लगाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 130 से ऊपर का है। वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने 40 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें वे 39 के औसत से 2538 रन बना चुके हैं, इसमें पांच शतक और 14 अद्र्धशतक शामिल हैं, उनका स्ट्राइक रेट भी 70 के ऊपर का है। उनका सर्वाधिक स्कोर भी 273 का है। अगर ईशान किशन को भारतीय टीम में मौका दिया जाता है तो भविष्य के लिए एक लीडर भी तैयार होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!