43 C
Patna
Saturday, June 15, 2024

Bihar State Sports Authority : बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए विशेष कार्यशाला 13 सितंबर से

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और महिला एवं बाल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में सिंपली स्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा पटना ,सिवान और दरभंगा में संचालित की जा रही है कार्यशाला “सिंपली पीरियड्स ” विषय पर आयोजित कार्यशाला में महिला खिलाड़ियों को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और इसके निदान के प्रति जागरूक किया जाएगा ।

पटना ,12 सितंबर 2023। बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के लिए 13 से 17 सितंबर 2023 तक “सिंपली पीरियड्स ” विषय पर आयोजित कार्यशाला में महिला खिलाड़ियों को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और इसके निदान के प्रति जागरूक किया जाएगा।

इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और महिला एवं बाल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में सिंपली स्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा पटना ,सिवान और दरभंगा में विशेषज्ञों के सहयोग से संचालित की जा रही है यह कार्यशाला।

आगे श्री शंकरण ने कहा कि 13 और 17 सितंबर को पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में प्रातः 10 बजे से दो सत्रों में होगी। कार्यशाला साथ ही 14 सितंबर को खेल भवन, सिवान में अपराह्न 3 बजे से 6 बजे तक कार्यशाला का सत्र चलेगा। ऑडिटोरियम नेहरू स्टेडियम लहेरियासराय, दरभंगा में 15 और 16 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दो सत्रों में कार्यशाला आयोजित होगी।

वन एवं पर्यावरण विभाग की सचिव तथा महिला एवं बाल विकास निगम की प्रबंध निदेशक श्रीमती बन्दना प्रेयषी ने बताया कि सरकार बिहार में महिला सशक्तिकरण एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ हमेशा प्रयासरत रहती है। अन्य क्षेत्रों के साथ साथ खेल में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार कई सकारात्मक योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को खेल के प्रति जागरूक और आकर्षित कर रही है।

इस कार्यशाला के माध्यम से महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों और उसके निदान जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जागरूक एवं प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे खेल के दौरान इन परेशानियों से आसानी से वे उबर सकें और अपना प्रदर्शन बेहतर कर सकें।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव पंकज कुमार राज ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण बिहार के खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए निरंतर इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशाला का आयोजन करता रहता है ताकि वे अपना स्तर और प्रदर्शन और बेहतर कर सकें । सिंपली स्पोर्ट्स फाउंडेशन भी बुनियादी स्तर पर खिलाड़ियों को खासकर महिला खिलाड़ियों को विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूक करने और विशेषज्ञों के सहयोग से प्रशिक्षित करने की दिशा में अहम भूमिका निभा रहा है। हमें पूरी उम्मीद है इस कार्यशाला से बिहार की महिला खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को काफी फायदा होगा जिससे उन्हें अपना प्रदर्शन और स्तर बेहतर करने में सहायता मिलेगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights