25 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

48वीं जूनियर नेशनल कबड्डी बालिका चैंपियनशिप में बिहार बना उपविजेता

Must read

हरियाणा ने लगातार चौथी बार जीता यह खिताब
हिमाचल प्रदेश और साई की टीम तीसरे स्थान पर

पटना, 4 सितंबर। बिहार ने 48वीं जूनियर नेशनल कबड्डी बालिका चैंपियनशिप में उपविजेता होने का गौरव प्राप्त किया। फाइनल मुकाबले में बिहार टीम के खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन की पर हरियाणा से पार नहीं पा सकी और मेजबान टीम को 48-34 से पराजित किया। हरियाणा ने लगातार चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया है।

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के बैनर तले बिहार राज्य कबड्डी संघ की मेजबानी में स्थानीय पाटलिपुत्र खेल परिसर के इंडोर हॉल में रविवार को संपन्न इस चैंपिनयशिप में इससे पहले खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में बिहार ने साई को 40-33 और हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को कड़े मुकाबले में 44-42 से हरा कर फाइनल में प्रवेश किया।

सेमीफाइनल मुकाबले में बिहार के खिलाड़ियों ने जूनियर इंडिया टीम के रूप में जाने जानी वाली टीम को हरा कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया और फाइनल मुकाबले में हरियाणा जैसी मजबूत टीम को टक्कर दी। हिमाचल प्रदेश और साई की टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

फाइनल मुकाबले में बिहार के थोड़ी धीमी शुरुआत की लेकिन इसके बाद बिहार के खिलाड़ियों ने र‌फ्तार पकड़ी और धीरे-धीरे अंक बटोरना शुरू किया। पहले हाफ में हरियाणा 35-12 से आगे था। पहले हाफ में हरियाणा ने रेड से 22, टैकल से 9 और ऑल आउट से 4 अंक हासिल किया। पहले हाफ में बिहार ने रेड से 10 और टैकल से दो अंक हासिल किये।

दूसरे हाफ के खेल में सबसे अहम बात यह रही बिहार ने हरियाणा को एक बार ऑल आउट किया। बिहार ने हरियाणा को जब ऑल आउट किया तो पाटिलपुत्र खेल परिसर का इंडोर हॉल बिहार टीम की जयकार से गुंज उठा और खिलाड़ियों में जोश आया। आखिर में हरियाणा ने वापसी और मुकाबले को 48-34 से जीत लिया। पूरे मैच में हरियाणा ने रेड से 30,टैकल से 14, ऑल आउट से 4 अंक हासिल किये जबकि बिहार ने रेड से 12, टैकल से 10 और ऑल आउट से 2 बनाये।

हरियाणा की ओर से कप्तान रेडर पूजा, डिफेंडर एकता, नीरु, पूजा, रीतू ने बढ़िया खेल दिखाया। दोनों मैच में बिहार की ओर से रेडर के रूप में अन्नु प्रिया और इंदु ने बोनस व रेड से अच्छे अंक बटोरे। खास कर अन्नु प्रिया ने बेहतर खेल दिखाया। इसके अलावा आरती, नैंसी प्रिया, सुमन, सुरुचि ने कैचर के रूप में बेहतर खेल दिखा कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बिहार के कोच भवेश कुमार और चांदनी कुमारी ने पूरे मैच के दौरान खिलाड़ियों के हौसले को बुलंद रखा।

इस चैंपियनशिप के समापन समारोह में खिलाड़ियों को मुख्य अतिथि आलोक राज (आईपीएस), विशिष्ट अतिथि पूर्व मध्य रेलवे, दानापुर मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के सचिव वंदना प्रेयसी, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्र शंकरण, निदेशक सह सचिव पंकज राज, बिहार विधान परिषद के पूर्व उपसभापति सलीम परवेज (अध्यक्ष अल्पसंख्यक खेल प्रकोष्ठ जदयू), जदयू नेता अजय सिंह, एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष डॉ मृदुल भदौरिया, राजस्थान कबड्डी संघ के अध्यक्ष तेजस्वी गहलोत, आदित्य सिंह, कुलदीप दलाल ने पुरस्कृत किया।

इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी प्लेयर राजीव कुमार सिंह, समा परवीन, कोच भवेश कुमार, चांदनी कुमारी, अभिनव कुमार को विशेष रूप से सम्मानित किया। सभी अतिथियों को बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय, उपाध्यक्ष रमाकांत सिंह, अंतरराष्ट्रीय प्लेयर राजीव कुमार सिंह ने बुके और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर जदयू नेता आईपीएस अरविंद ठाकुर, बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार, जदयू नेता कामाख्या नारायण सिंह, कबड्डी संघ के अवधेश कुमार सिंह समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। समारोह का संचालन मधेपुरा कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article