25 C
Patna
Saturday, October 19, 2024

PKL11:नए चेहरों & पुराने नायकों के साथ खिताबी ‘चौका’ लगाने की तैयारी में PATNA PIRATES

तीन बार की प्रो कबड्डी लीग चैंपियन पटना पाइरेट्स पिछले सीजन में सेमीफाइनल में हारने के बाद खिताब की महिमा को फिर से हासिल करने के लिए उत्सुक होगी। पीकेएल इतिहास की सबसे सफल टीम पाइरेट्स ने सीजन 3 से 5 तक प्रो कबड्डी खिताब की हैट्रिक बनाई और एक बार फिर प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाना चाहेगी।

कोच नरेंद्र रेड्डी को टीम से काफी उम्मीद

नरेंद्र रेड्डी जिन्होंने पीकेएल-10 में मुख्य कोच के रूप में पटना पाइरेट्स को सेमीफाइनल तक पहुंचाया एक बार फिर पाइरेट्स को एक और ठोस अभियान का आनंद लेने और कम से कम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में मदद करने की उम्मीद करेंगे। वे सीजन 11 के खिलाड़ी नीलामी तालिका में सबसे व्यस्त टीमों में से एक थे और उन्होंने अपनी टीम में शामिल करने के लिए एक दर्जन से अधिक खिलाड़ियों को खरीदा। नए अभियान से पहले उनकी ताकत और कमजोरियों पर एक नज़र डालते हैं।

ताकत

PKL 11 में पाइरेट्स की सबसे बड़ी ताकत आक्रमण और रक्षा दोनों में उनकी टीम की गहराई होने की संभावना है। सीजन 11 के खिलाड़ियों की नीलामी में उन्होंने कई प्रतिभाओं को खरीदा, जिसमें डिफेंडर शुभम शिंदे 70 लाख रुपये में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जबकि ऑलराउंडर गुरदीप 59 लाख रुपये में दूसरे स्थान पर रहे।

उनकी रेडिंग यूनिट का नेतृत्व सुधाकर एम कर सकते हैं जिन्होंने अपने डेब्यू अभियान में 103 रेड पॉइंट हासिल किए थे। संदीप कुमार एक और होनहार रेडर हैं, जो अपने पहले PKL सीज़न में पाइरेट्स के लिए 86 रेड पॉइंट के अपने पिछले टैली को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। उनके आक्रमण में मीतू शर्मा और जंग ली जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्होंने क्रमशः 267 और 471 रेड पॉइंट हासिल किए हैं।

आक्रमण की तरह पटना पाइरेट्स के पास डिफेंस में भी बहुत सारे नंबर और विविधता है। शुभम शिंदे और दीपक सिंह, जिन्होंने पीकेएल में क्रमशः 151 और 61 टैकल पॉइंट्स अर्जित किए हैं, इनके डिफेंस में लीडर बनने की उम्मीद है, जबकि ऑलराउंडर गुरदीप और अंकित के भी योगदान देने की संभावना है। गुरदीप ने पीकेएल में 85 टैकल पॉइंट्स अपने नाम किए हैं, जबकि अंकित ने अपने एकमात्र सीज़न में अब तक 66 टैकल पॉइंट्स हासिल किए हैं।

कमज़ोरियां

जहां तक कमज़ोरियों की बात है, पिछले सीज़न के अटैक और डिफेंस दोनों में ही क्वालिटी वाले रिप्लेसमेंट की कमी पाइरेट्स को संभावित रूप से नुकसान पहुँचा सकती है। अपने स्क्वॉड की गहराई और खिलाड़ियों की संख्या और पिछले सीज़न के अपने लीड रेडर की जगह लेने के लिए क्वालिटी विकल्पों की कमी के बावजूद, सचिन और पूर्व कप्तान नीरज कुमार पटना पाइरेट्स को परेशान कर सकते हैं।

कृष्ण, जो पिछले सीज़न में 78 टैकल पॉइंट्स के साथ उनके सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर थे, आगामी सीज़न में भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे, जिसका मतलब है कि पाइरेट्स पिछले सीज़न के अपने सर्वश्रेष्ठ रेडर और डिफेंडर दोनों के बिना हैं। जंग ली अपनी टीम में एकमात्र ऐसे रेडर हैं जिन्होंने पीकेएल में 60 से ज़्यादा गेम खेले हैं, इसलिए अटैक में अनुभव की कमी और पाइरेट्स की डिफेंसिव कमज़ोरियों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

अवसर

हालांकि, पाइरेट्स के लिए अटैक और डिफेंस में अपेक्षाकृत कम अनुभव होने के कारण खिलाड़ी खुद पर पॉइंट स्कोर करने की ज़िम्मेदारी लेकर चुनौती का सामना कर सकते हैं। सीज़न 11 में टीम में लीडर के तौर पर उभरने वाले तीन खिलाड़ी सुधाकर एम और संदीप कुमार अटैक में और शुभम शिंदे डिफेंस में हैं।

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, सुधाकर एम ने पिछले सीज़न में अपने डेब्यू पीकेएल अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन करके सभी को प्रभावित किया था। सचिन के अब टीम का हिस्सा नहीं होने के कारण, सुधाकर एम से बहुत कुछ उम्मीद होगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह लीड रेडर बनने के लिए तैयार हैं। इसी तरह, शुभम शिंदे ने पिछले सीज़न में 62 टैकल पॉइंट के साथ एक ठोस सीज़न का आनंद लिया था। नीरज कुमार और कृष्ण के अब टीम का हिस्सा नहीं होने के कारण शुभम शिंदे डिफेंस में लीडर की भूमिका निभाने की उम्मीद कर रहे होंगे।

खतरे

टीम में वास्तविक ऑलराउंडरों की कमी पाइरेट्स के लिए एक संभावित खतरा है क्योंकि यह टीम के समग्र संतुलन को बाधित कर सकता है। भले ही गुरदीप और अंकित कागज पर उनके दो सबसे अनुभवी ऑलराउंडर हैं, लेकिन यह तथ्य कि वे अपने पीकेएल कैरियर में कुल मिलाकर दो रेड पॉइंट्स के लिए संयुक्त हैं, आक्रमण में उनकी कमियों को उजागर करता है।

नतीजतन, पटना पाइरेट्स की रेडिंग यूनिट को ज़्यादातर समय तेज रहना चाहिए, जिससे पहले से ही बोझिल और अनुभवहीन आक्रमण पर दबाव बढ़ जाएगा। तीन बार के चैंपियन को उम्मीद होगी कि अनुभवी जंग ली और मीतू शर्मा अपने पिछले कुछ सीज़न में सर्वश्रेष्ठ फ़ॉर्म में नहीं होने के कारण अपनी अधिकतम क्षमता का प्रदर्शन कर सकें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights