29 C
Patna
Saturday, October 19, 2024

Euro 2024 : स्लोवाकिया ने बेल्जियम को चौंकाया, VAR ने लुकाकू को दो बार नकारा

स्लोवाकिया ने यूरो 2024 के अपने पहले मैच में ग्रुप ई की पसंदीदा बेल्जियम को 1-0 फ्रैंकफर्ट में हराकर उलटफेर किया।

अंतिम मिनटों में ड्रामा हुआ, जब रोमेलु लुकाकू को लगा कि उन्होंने बराबरी कर ली है, लेकिन वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) ने बिल्ड-अप में इसे हैंडबॉल के लिए खारिज कर दिया।

यह उनका दूसरा गोल था, जिसे VAR ने खारिज कर दिया था, इससे पहले अमादौ ओनाना के हेडर को गोल में डालने के बाद।

इवान श्रांज ने मैनचेस्टर सिटी के जेरेमी डोकू की बैक में हुई गलती का फायदा उठाकर स्लोवाकिया को आगे कर दिया, जिससे दुनिया में तीसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम को झटका लगा – स्लोवाकिया 45 पायदान नीचे 48वें स्थान पर है।

पूरे मैच में अनगिनत मौके गंवाने के बाद, जिसमें से कई मौके सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर लुकाकू के हाथों गिरे, बेल्जियम आखिरकार खाली हाथ रह गया।

उलझन भरे 90 मिनट में, स्लोवाकिया के डेविड हैंको के शानदार गोललाइन क्लीयरेंस ने सब्स्टीट्यूट जोहान बाकायोको को रोक दिया।

लुकाकू की निराशा बढ़ती गई क्योंकि मौके लगातार हाथ से निकलते रहे – सबसे अच्छा मौका तीन मिनट के भीतर आया जब डोकू ने दाईं ओर से शानदार मूव बनाया।

बेल्जियम की नियंत्रण हासिल करने में असमर्थता का मतलब था कि वे ब्रेक के समय पीछे थे, डोकू की महंगी गलती ने स्लोवाकिया को बढ़त दिलाने में मदद की।

मैनचेस्टर सिटी के केविन डी ब्रूने एक खतरा बने रहे, जबकि आर्सेनल के लिएंड्रो ट्रॉसार्ड ने गोलकीपर मार्टिन डबरावका से खराब क्लीयरेंस के बाद बार के ऊपर से एक प्रयास किया।

लुकास हरसलिन भी स्लोवाकिया के लिए कई मौकों पर करीब आए, उन्होंने गोल की ओर एक शानदार वॉली मारी जिसे कोएन कैस्टेल्स द्वारा बचाने की जरूरत थी, इससे पहले कि दूसरे हाफ में एक और स्ट्राइक वाइड हो।

बेल्जियम, जो ग्रुप स्टेज में 2022 विश्व कप से बाहर हो गया, को अगले मैच में रोमानिया से भिड़ने पर जवाब देना होगा – एक टीम जिसने सोमवार दोपहर दूसरे मैच में यूक्रेन पर 3-0 से शानदार जीत दर्ज की।

शनिवार को बेल्जियम अपनी स्थिति फिर से मजबूत करने के लिए कोलोन की यात्रा पर है, वहीं स्लोवाकिया का सामना यूक्रेन से होगा, जो निस्संदेह यूरो 2024 में अपनी शानदार शुरुआत से उत्साहित है।

कई लोगों द्वारा ‘नया बेल्जियम’ कहे जाने वाले इस देश में निस्संदेह बदलाव हो रहा है, क्योंकि इसकी ‘सुनहरी पीढ़ी’ के कई सदस्य टीम से बाहर हो चुके हैं।

ईडन हैज़र्ड और टोबी एल्डरवेइरल्ड जैसे खिलाड़ी अब बेल्जियम के लिए नहीं हैं, जबकि 2002 के बाद से रियल मैड्रिड के गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस के बिना यह पहला बड़ा टूर्नामेंट मैच था।

उम्मीदें उतनी अधिक नहीं हैं जितनी शायद उनकी विश्व रैंकिंग बताती है – लेकिन बेल्जियम के प्रशंसकों को स्लोवाकिया से हारने के बाद फ्रैंकफर्ट छोड़ने की उम्मीद नहीं थी।

लुकाकू के चूके हुए मौके विश्व कप के ग्रुप चरण से समय से पहले बाहर होने की याद दिलाएंगे, जब वे क्रोएशिया के साथ गोल रहित ड्रॉ में गोल करने में विफल रहे थे, लेकिन जर्मनी में उन्हें बहुत बुरा लगा होगा।

बॉक्स में उनकी हरकतें परेशान करने वाली थीं, लेकिन उनकी कमज़ोरी बेल्जियम के लिए महंगी साबित हुई, जिसके पास ग्राउंड पर उनके आस-पास कई आक्रामक प्रतिभाएं थीं।

ट्रॉसार्ड अक्सर परिधि में थे, जबकि डोकू ने आक्रामक रूप से चमक दिखाई, लेकिन ढीला पास खेला, जिसके कारण श्रांज ने अच्छा गोल किया।

स्टैंड में मौजूद स्लोवाकिया के समर्थकों ने स्कार्फ लहराए, नारे लगाए और एक साथ उछल-कूद की और जब सीटी बजने के बाद आखिरकार एक दर्दनाक स्टॉपेज-टाइम अवधि समाप्त हुई, तो विकल्प खिलाड़ी अपने साथियों के साथ जश्न मनाने के लिए डगआउट से मैदान पर दौड़ पड़े।

इसके बाद, स्लोवाकिया के खिलाड़ी और कर्मचारी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हुए और अपने समर्थकों के सामने जश्न मनाया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights