24 C
Patna
Wednesday, February 21, 2024

12th National School Chess : बिहार के रेयान मोहम्मद अंडर-13 ओपन चैंपियन

पटना, 10 फरवरी 2024। ज्ञान भवन में 6 से 10 फरवरी तक चलनेवाली 12वीं नेशनल स्कूल चेस चैम्पियनशिप 2024 का आज पुरस्कार वितरण के साथ भव्य समापन हुआ। मुख्य अतिथि के रुप बिहार सरकार के खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉक्टर बी राजेंदर ने विजेता खिलाड़ियों को ट्रॉफी, मेडल के साथ नकद पुरस्कार वितरित किया। पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के साथ मंच पर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण , निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज के साथ ,थाईलैंड चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष और एशियन चेस एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष श्री शाहपॉल ,अंतर्राष्ट्रीय आरबीटर और इस प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक श्री बसंत बी एच ,ऑल बिहार चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिलजीत खन्ना तथा सचिव सह इस प्रतियोगिता के मुख्य संयोजक श्री धर्मेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में श्री राजेंदर ने इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभी आयोजकों, प्रशिक्षकों, प्रतिभागियों और उनके अभिभावकों का अभिनंदन करते हुए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने सभी को बार बार बिहार आने और घूमने का अनुरोध किया ताकि वो बिहार को समझकर इसके के बारे में और भी सकारात्मक सोच विकसित कर सकें । आगे उन्होंने कहा कि बिहार सरकार राज्य में हर तरह खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और निरंतर हर संभव प्रयास और सहयोग कर रही है। भविष्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कई खेल प्रतियोगिताएं और आयोजन यहां पर आयोजित किए जायेंगे। यह बिहार के लिए गर्व और खुशी की बात है कि बिहार के रेयान मोहम्मद अंडर 13 ओपन चैम्पियन बने हैं इस प्रतियोगिता में।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने मुख्य अतिथि सहित सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि इतने बड़े स्तर की प्रतियोगिता का इतना सफल आयोजन होना बिहार के लिए बहुत बड़ी और गर्व की बात है। बाहर से आए सभी खिलाड़ी और अभिभावक यहां के आयोजन के बारे में सुखद और सकारात्मक अनुभव लेकर वापस जायेंगे ऐसी मुझे पूरी उम्मीद है ।


आगे श्री शंकरण ने बताया कि एशियन स्कूल चेस चैम्पियनशिप के आयोजक प्रतिनिधि के रूप में और थाईलैंड चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष और एशियन चेस एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष श्री शाहपॉल थाइलैंड में होने वाली एशियन स्कूल चैम्पियनशिप 2024 में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करने आज विशेष तौर पर इस आयोजन में पटना पहुंचे हैं । इस प्रतियोगिता में से निकले कोई विजेता ही भविष्य के राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियन और ग्रैंडमास्टर हैं ।

मुख्य अतिथि डॉक्टर राजेंदर द्वारा शाल पहना कर शाहपॉल का अभिनंदन किया गया। ऑल बिहार चेस एसोसिएशन द्वारा मंच पर उपस्थित सभी विशिष्ट लोगों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय आरबीटर और इस प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक श्री बसंत बी एच ने संबोधित करते हुए कहा कि हमने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चेस प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है और हिस्सा लिया है और मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बिहार में किया गया
आयोजन हर लिहाज से इस प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ आयोजन रहा है और निश्चय ही भविष्य में ऐसे कई आयोजन और होंगे।
गौरतलब है 5 दिन तक चलने वाली 12 वीं नेशनल स्कूल चेस चैम्पियनशिप 2024 में बिहार के 250 सहित देश भर से आए 1000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

  • अंडर 7, अंडर 9, अंडर 11, अंडर 13, अंडर 15 एवं अंडर 17 आयुवर्ग के बालक एवं बालिकाओं दोनों वर्गों समेत कुल 12 श्रेणियों में आयोजित हुए मुकाबले तथा इनमें से 12 श्रेष्ठ खिलाड़ियों को थाइलैंड में एशियन स्कूल चैम्पियनशिप 2024 में सरकारी खर्च पर खेलने का अवसर मिलेगा।
    इस पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि खेल विभाग के प्रधान सचिव डॉक्टर बी राजेंदर ,बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण , निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज के साथ ,थाईलैंड चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष और एशियन चेस एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष श्री शाहपॉल ,अंतर्राष्ट्रीय आरबीटर और इस प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक श्री बसंत बी एच ,ऑल बिहार चेस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिलजीत खन्ना तथा सचिव सह इस प्रतियोगिता के मुख्य संयोजक श्री धर्मेन्द्र कुमार, खिलाड़ियों के अभिभावकगण , प्रशिक्षक, विभिन्न खेल संघों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे ।

अंडर 17 ओपन
प्रथम स्थान साधुर सन तमिलनाडु 7.5 अंक
द्वितीय स्थान गढ़वी वीरभद्र सिंह गुजरात 7 अंक
तृतीय स्थान अधिराज मित्र झारखंड 6.5 अंक

अंडर 17 गर्ल्स
प्रथम स्थान सिंधु श्री के तमिलनाडु 7 अंक
द्वितीय स्थान अनुपम एम श्री कुमार केरल 7 अंक
तृतीय स्थान ट्विंकल रिजु केरल 6.5

अंडर 15 ओपन
प्रथम स्थान अर्णव अग्रवाल उत्तर प्रदेश 8 अंक
द्वितीय स्थान प्रणय अकोला तेलंगाना 7.5 अंक
तृतीय स्थान वेदांत रुपेश भाई वरसाद गुजरात 7 अंक

अंडर 15 गर्ल्स
प्रथम स्थान दृष्टि घोष कर्नाटक 7 अंक
द्वितीय स्थान आद्या गुप्ता दिल्ली 7 अंक
तृतीय स्थान शर्ली पटनायक उत्तराखंड 7 अंक

अंडर 13 ओपन
प्रथम स्थान रियान मोहम्मद बिहार 8 अंक
द्वितीय स्थान यूएनएस ए कर्नाटक 7.5 अंक
तृतीय स्थान स्व पंभा नेगी
7 अंक पश्चिम बंगाल

अंडर 13 गर्ल्स
प्रथम स्थान मैत्री मंडल पश्चिम बंगाल 7 अंक
द्वितीय स्थान निवेदिता वीसी तमिलनाडु 6.5
तृतीय स्थान सामंती श्री एस तमिलनाडु 6.5

अंडर 11 ओपन
प्रथम स्थान रिसेंट जिलोवा राजस्थान 8 अंक
द्वितीय स्थान एंदला माला हिमाल वर्षन आंध्र प्रदेश 7अंक
तृतीय स्थान सुमन साईं दीप कर्नाटक 7 अंक

अंडर 11 गर्ल्स
प्रथम स्थान प्रतीति बारडोली कर्नाटक 8.5 अंक
द्वितीय स्थान पाल वेदिका महाराष्ट्र 8 अंक
तृतीय स्थान आराध्या दास त्रिपुरा 7 अंक

अंडर 9 ओपन
प्रथम स्थान ओशिक मंडल 8 अंक पश्चिम बंगाल
द्वितीय स्थान अद्विक अमित अग्रवाल महाराष्ट्र 8 अंक
तृतीय स्थान कविश पलानीअप्पन के तमिलनाडु 7.5 अंक

अंडर 9 गर्ल्स
प्रथम स्थान दीदी बृजेश केरल 8.5 अंक
द्वितीय स्थान नक्षत्र गुंमदवाली कर्नाटक 7 अंक
तृतीय स्थान सार्वनिक स तमिल नाडु 7 अंक

अंडर 7 ओपन
प्रथम स्थान दक्ष्नाथ आनंद तमिलनाडु 8 अंक
द्वितीय स्थान देवनारायण कलियत केरल 7.5 अंक
तृतीय स्थान शिवाय सिंह उत्तर प्रदेश 7अंक
अंडर 7 गर्ल्स
प्रथम स्थान सुकृति रिहा एस Tतमिलनाडू8.5
द्वितीय स्थान अरण्यर तमिलनाडु 8अंक
तृतीय स्थान अन्वी दीपक हिंग 7

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights