26 C
Patna
Tuesday, October 4, 2022

विजय हजारे ट्रॉफी : गुजरात, तमिलनाडु और त्रिपुरा जीते, छह मैच हुए रद्द

Must read

जयपुर। सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (75), बाबा अपराजित (52) और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 52) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर तमिलनाडु ने विजय हजारे एकदिवसीय ट्रॉफी के अपने पहले मैच में मंगलवार को राजस्थान को छह विकेट से शिकस्त दी।

राजस्थान ने अरिजीत गुप्ता की 77 रन की पारी से 50 ओवर में नौ विकेट पर 261 रन बनाये। तमिलनाडु की टीम ने 48 ओवर में चार विकेट गंवा कर 262 रन बना मैच अपने नाम कर लिया।
राजस्थान ने 43 रन तक चार विकेट गंवा दिये थे। गुप्ता ने पांचवें विकेट के लिए अशोक मनेरिया (35) के साथ 87 और फिर छठे विकेट के लिए तजिंदर सिंह (29) के साथ 62 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से बाहर निकाला।

गुप्ता ने 87 गेंद की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाये। आखिरी आवरों में राहुल चाहर ने 25 गेंद में 48 रन की तेज पारी खेल स्कोर को 260 के पार पहुंचाया। तमिलनाडु के लिए कृष्णामूर्ति विगनेश ने तीन जबकि रवि श्रीनिवासन साई किशोर और एम मोहम्मद ने दो-दो विकेट चटकाए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज एन जगदिशन सात रन बनाकर पवेलियन लौट गये । इसके बाद मुकुंद और अपराजित ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी कर स्थिति को संभाल लिया। कार्तिक ने एम शाहरुख खान के साथ पांचवें विकेट के लिए अटूट शतकीय साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

दिन के अन्य मुकाबलों में त्रिपुरा ने जम्मू कश्मीर को दो विकेट से जबकि गुजरात ने बंगाल को 38 रन से हराया। जम्मू कश्मीर की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.2 ओवर में 197 रन पर आउट हो गयी। त्रिपुरा ने आठ विकेट पर 198 रन बनाकर जीत दर्ज की। उसकी तरफ से बिशाल घोष ने 62 और मिलद कुमार ने 77 रन बनाये।

गुजरात के बंगाल को हराया
भार्गव मेराई (63 रन) की अर्धशतकीय पारी और रूश कलारिया (34 रन पर चार विकेट) की गेंदबाजी के दम पर गुजरात ने एकदिवसीय विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप सी मुकाबले में विजय शुरूआत करते हुये मंगलवार को यहां बंगाल के खिलाफ 38 रन से जीत दर्ज कर ली। गुजरात को जीत से चार अंक मिले।
पार्थिव पटेल की कप्तानी वाली गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 253 रन का मजबूत स्कोर बनाया। उसके लिये मेराई ने 63 रन और मनप्रीत जुनेजा ने 47 रन की उपयोगी पारियां खेलीं जबकि अक्षर पटेल ने 33 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुये बंगाल हालांकि 46.2 ओवर में 215 पर सिमट गया। बंगाल के लिये श्रीवत्स गोस्वामी ने 79 रन की बड़ी पारी खेली। गुजरात के लिये कलारिया ने 34 रन पर चार और चतन गाजा ने 44 रन पर दो विकेट निकालकर बंगाल को रोका।
विजय हजारे के 6 मैच बिना खेले रद्द
अलुर। घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी-2019-20 सत्र की मंगलवार को शुरूआती काफी भीगी-भागी रही और उसके छह मुकाबले बारिश के कारण बिना एक भी गेंद फेके रद्द कर देने पड़े। इन सभी टीमों को दो-दो अंक दिये गये हैं।
कर्नाटक के शहर अलुर में 50 ओवर टूर्नामेंट के आयोजित तीन मुकाबलों में एलीट ग्रुप ए में आंध्र बनाम छत्तीसगढ़, हैदराबाद बनाम कर्नाटक और मुंबई बनाम सौराष्ट्र के बीच होने वाला मुकाबला मैदान गीला होने के कारण बिना गेंद फेंके ही रद्द कर दिया गया।

वहीं बारिश की स्थिति गुजरात के वडोदरा में भी रही जहां एलीट ग्रुप बी के तीन मुकाबले मैदान गीला होने के कारण रद्द कर दिये गये। इनमें एलीट ग्रुप बी में बड़ौदा बनाम ओडिशा, दिल्ली बनाम विदर्भ और हिमाचल प्रदेश बनाम महाराष्ट्र के बीच होने वाले मुकाबले शामिल थे।
विजय हजारे टूर्नामेंट में इस बार पिछले सत्र की तुलना में एक अधिक कुल 38 टीमें हिस्सा ले रही हैं, इनमें चंडीगढ़ सबसे नयी टीम है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!