32 C
Patna
Tuesday, June 18, 2024

दिग्गज क्रिकेटर हाशिम अमला ने कहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

जोहांसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर हाशिम अमला ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों से संन्यास ले लिया लेकिन वह घरेलू क्रिकेट में खेलते रहेंगे। अपनी कलात्मक बल्लेबाजी के लिये मशहूर अमला विश्व कप के बाद संन्यास लेने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं।

इमरान ताहिर और जेपी डुमिनी ने विश्व कप के तुरंत बाद संन्यास ले लिया था जबकि स्टेन ने तीन दिन पहले टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा की थी।

अमला ने बयान में कहा, सबसे पहले खुदा का शुक्रिया जो मुझे दक्षिण अफ्रीकी जर्सी पहनने का मौका मिला जो कि खुशी और सम्मान है। मैंने इस अद्वितीय यात्रा में कई सबक सीखे, कई मित्र बनाये और सबसे महत्वपूर्ण प्यार भाईचारा साझा किया।

इस कलात्मक बल्लेबाज ने 2004 में भारत के खिलाफ कोलकाता में अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी। उन्होंने इसके चार साल बाद 2008 में वनडे में और 2009 में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया था। हाल में समाप्त हुए विश्व कप में उन्होंने अपना अंतिम मैच खेला था।

अमला ने अपने 15 साल के कैरियर में 124 टेस्ट मैचों में 46.64 की औसत से 9282 रन बनाये जिसमें 28 शतक और 41 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 181 वनडे में 49.46 के औसत और 27 शतकों की मदद से 8113 रन बनाये। उनके नाम पर 44 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 1277 रन बनाये। टेस्ट मैचों में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 311 रन है जो दक्षिण अफ्रीकी रिकॉर्ड है।


अपने बयान का अंत ‘प्यार और शांति’ से करने वाले अमला ने अपने कैरियर में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने माता पिता का उनकी दुआओं, प्यार और सहयोग के लिये आभार व्यक्त करता हूं। उनके आशीर्वाद के कारण ही मैं इतने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेला।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights