17 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

टी20 विश्व कप : रोमांचक होगी पाक और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल की जंग

Must read

मेहनत से ज्यादा किस्मत की बदौलत टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंची बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान की टीम बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी।

टी20 विश्व कप आंकड़े पाकिस्तान के पक्ष में
दोनो टीमों के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला नौ नवंबर को दोपहर 1.30 बजे से खेला जायेगा। आंकड़ों के लिहाज से पाकिस्तान का पलड़ा भारी दिखता है मगर विश्वकप में अब तक शानदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी राह कतई आसान नहीं होगी। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गये सभी टी-20 विश्वकप में यह सातवीं भिड़ंत होगी। टी-20 विश्वकप मुकाबलों में अब तक कीवी टीम के खिलाफ पाकिस्तान के सिर चार बार जीत का सेहरा बांधा है जबकि दो बार उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मौजूदा टी-20 विश्वकप से ठीक पहले न्यूजीलैंड को उसके घर में हरा कर त्रिकोणीय सीरीज जीतने वाली बाबर की टीम पहले ही मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर चुकी है। सेमीफाइनल में पाक टीम इसका फायदा उठाने की पुरजोर कोशिश करेगी।

दक्षिण अफ्रीका का हारना पाकिस्तान के लिए फायेदमंद
शनिवार शाम तक पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाये काफी क्षीण बनी हुयीं थी मगर रविवार की सुबह उनके लिये आशा भरी किरण लेकर आयी जब नीदरलैंड ने जबरदस्त उलटफेर करते हुये मजबूत दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हरा दिया। अब पाकिस्तान के लिये सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये सिर्फ बांग्लादेश को हराना था और महत्वपूर्ण मैचों में जीत की आदत रखने वाली बाबर आजम की टीम ने इसे संभव कर दिखाया।

घर में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी
आंकड़ों के लिहाज से देखे तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 28 टी-20 मैच हुये हैं जिसमें पाकिस्तान ने 17 और न्यूजीलैंड ने 11 में जीत हासिल की है। यहां दिलचस्प है कि न्यूजीलैंड को इन 11 मैचों में आठ में अपने घर में जीत हासिल हुयी है वहीं पाकिस्तान टीम दस मुकाबले घर के बाहर कीवी टीम से जीती है।

न्यूजीलैंड टीम: फिन एलन, डेवॉन कॉनवे (विकेट कीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), डेरिएल मिचेल, जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद नवाज, मोहम्मद हैरिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हैरिस रउफ, शाहीन शाह आफरीदी।

 

 

 

 

 







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article