24 C
Patna
Saturday, December 10, 2022

टी20 विश्व कप : स्टोक्स ने लगाया इंग्लैंड का बेड़ा पार, ऑस्ट्रेलिया बाहर

Must read

बेन स्टोक्स की संकटमोचक 44 रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने शनिवार को टी20 विश्व कप 2022 के रोमांचक सुपर-12 मुकाबले में श्रीलंका को चार विकेट से हरा सेमीफाइनल में जगह बनाई।

श्रीलंका ने ग्रुप-1 के मैच में पथुम निसंका (67 रन) की अर्धशतकीय पारी की मदद से इंग्लैंड के सामने 142 रन का लक्ष्य रखा, जिसे इंग्लैंड ने दो गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया।

निसंका ने श्रीलंका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के लिये 45 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्कों की बदौलत 67 रन बनाये, जबकि भानुका राजपक्षे ने 22 गेंदों पर इतने ही रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड ने करो या मरो मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना विकेट गंवाये 75 रन बना लिये थे, लेकिन श्रीलंकाई स्पिनरों ने यहां उनकी मुश्किलें बढ़ा दीं। वानिंदू हसरंगा और धनन्जय डी सिल्वा ने रनों की रफ्तार कम करते हुए आपस में चार विकेट निकाले, जबकि लाहिरू कुमारा ने भी दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। मध्य ओवरों में श्रीलंका की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड का स्कोर नौ ओवर में 75/0 से 18 ओवर में 129/6 हो गया।

एक छोर से जहां विकेट गिरते रहे, वहीं स्टोक्स ने दूसरा छोर संभाले रखा और कम स्कोर वाले मैच में इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की। स्टोक्स ने 36 गेंदों पर दो चौकों के साथ नाबाद 44 रन बनाये, जबकि आठवें नंबर के बल्लेबाज क्रिस वोक्स (05 नाबाद) ने चौका लगाकर इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इस जीत के साथ इंग्लैंड ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है, जबकि इस नतीजे के कारण मेज़बान ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई। न्यूजीलैंड इस ग्रुप से पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और निसंका ने कुसल मेंडिस (18) के साथ पारी की विस्फोटक शुरुआत की। मेंडिस के आउट होने के बाद भी निसंका ने तेजी से रन बनाना जारी रखा, हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी शुरुआत करने के बाद श्रीलंका स्पिन गेंदबाजी के सामने बेअसर नजर आई।

श्रीलंका ने आठ ओवर में एक विकेट गंवाकर 71 रन बना लिये थे, लेकिन लगातार विकेट गंवाने के कारण वह अगले 12 ओवरों में सिर्फ 70 रन ही जोड़ सके।

आदिल रशीद ने जहां चार ओवर में सिर्फ 16 रन देकर निसंका का बहुमूल्य विकेट लिया, वहीं बेन स्टोक्स, सैम करन और क्रिस वोक्स ने भी एक-एक विकेट निकाला। अपने पहले ओवर में 17 रन देने वाले मार्क वुड ने भी शानदार वापसी की और 20वें ओवर में तीन विकेट लेते हुए श्रीलंका को 141/8 के स्कोर पर रोक दिया।

श्रीलंका की तरह ही इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी रही और सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 75 रन जोड़े। कप्तान जॉस बटलर ने 23 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 28 रन बनाये जबकि एलेक्स हेल्स ने 30 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की बदौलत 47 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड इस साझेदारी की मदद से जीत की ओर अग्रसर थी लेकिन श्रीलंकाई स्पिनरों ने मैच को रोमांचक बना दिया। वानिंदू हसरंगा ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता किया, जबकि धनन्जय डी सिल्वा ने हैरी ब्रूक और मोईन अली को आउट किया। लगातार गिरते विकेटों के दबाव में लायम लिविंग्सटन और सैम करेन लाहिरू कुमारा का शिकार हो गये।

इंग्लैंड को आखिरी दो ओवरों में 12 रनों की दरकार थी। डेविड मलान पैर की चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ सके, लेकिन स्टोक्स और वोक्स ने सातवें विकेट के लिये 15 रन की बहुमूल्य साझेदारी करके अपनी टीम को जीत दिलाई।

ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, जबकि गत चैंपियन और मेज़बान ऑस्ट्रेलिया का सफर टी20 विश्व कप 2022 में समाप्त हो गया है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article