30 C
Patna
Wednesday, April 24, 2024

द्वितीय राजकुमार वर्मा मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट 3 जून से

पटना। क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस, पटना (सीएपी पटना) के तत्वावधान में आगामी 3 जून से द्वितीय राज कुमार वर्मा उर्फ ‘निप्पू जी’ मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस के निदेशक उज्ज्वल सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है।

राजधानी से सटे खगौल में स्थित जगजीवन स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट के विजेता टीम को 25 हजार रुपए और उपविजेता टीम को 15 हजार रुपए नकद पुरस्कार के अलावा चमचमाती ट्रॉफी दी जायेगी। इसके अलावा विजेता व उपविजेता टीमों के खिलाड़ियों को कई आकर्षक पुरस्कार दिये जायेंगे।

टूर्नामेंट के बारे में जानकारी देते हुए उज्ज्वल सिंह ने बताया कि इस टूर्नामेंट में केवल 12 टीमों को ही इंट्री दी जायेगी। मैच लीग कम नॉकआउट आधार पर 25-25 ओवरों का खेला जायेगा। भाग लेने वाली टीमों को आयोजन समिति की ओर से रंगीन ड्रेस उपलब्ध कराया जायेगा। यानी मैच व्हाइट बॉल से खेली जायेगी।

उज्ज्वल सिंह ने बताया कि इस टूर्नामेंट कराने का मकसद अंडर-19 आयु वर्ग के क्रिकेटरों को बेहतर प्लेटफॉर्म देना है।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द टूर्नामेंट, बेस्ट बैटर, बेस्ट बॉलर, बेस्ट फील्डर समेत कई अन्य पुरस्कार दिये जायेंगे। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए कई कमिटियां बनाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि मैचों का संचालन पैनल अंपायरों द्वारा किया जायेगा। इच्छुक टीमें 9065343343 पर संपर्क कर सकते हैं।

कौन थे निप्पू जी
स्व. राज कुमार वर्मा उर्फ निप्पू जी पटना जिला के सक्रिय क्रिकेटर थे। वे बिहार राज्य विद्युत बोर्ड में प्रशासनिक पद पर कार्यरत थे। वे पटना जिला क्रिकेट संघ से निबंधित क्लब कमला नेहरू क्रिकेट क्लब से जुड़े थे। साथ ही पटना जिला क्रिकेट संघ और बिहार क्रिकेट संघ के प्रशासनिक गतिविधियों से जुड़े रहते थे। निप्पू जी बेसबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार और सॉफ्टबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार से भी जुड़े थे। वर्ष 2021 में कोरोना महामारी में बिहार खेल जगत इस हस्ती को 13 अप्रैल को खो दिया।

टूर्नामेंट कराने का मकसद

स्व. आरके वर्मा उर्फ निप्पू जी की याद को जिंदा रखने के लिए क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस के निदेशक उज्ज्वल सिंह ने इस टूर्नामेंट को कराने का निर्णय वर्ष 2022 में लिया। उसी याद को ताजा रखने के लिए इस वर्ष भी इस टूर्नामेंट को कराया जा रहा है। टूर्नामेंट का उद्देश्य बिहार के विभिन्न जिलों से युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को ढूंढना और उन्हें बढ़ावा देना है और उन्हें अपने खेल को और विकसित करने में मदद करने के लिए टर्फ विकेट पर अच्छे प्रतिस्पर्धी मैच देना है। यही स्व. आर.के.वर्मा को एक उचित श्रद्धांजलि होगी, जो बिहार में क्रिकेट के स्तर को सुधारने के लिए हमेशा से चाहते थे और काम करते थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

Verified by MonsterInsights