30 C
Patna
Friday, May 24, 2024

पीडीसीए तदर्थ समिति ने सोशल मीडिया पर असंवैधानिक व गैर मर्यादित भाषा का प्रयोग करने वालों के खिलाफ उठाया कानूनी कदम

पटना। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) द्वारा पटना जिला में क्रिकेट संचालन के लिए गठित तदर्थ समिति ने वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया है जो सोशल मीडिया पर संघ के विरोध में असंवैधानिक, गैरमर्यादित और अनाप-शनाप टिप्पणी करते हैं। यह जानकारी तदर्थ समिति के संयोजक राजेश कुमार और सदस्य रहबर आबदीन ने संयुक्त रूप से दी।

इस संबंध में सदस्य रहबर आबदीन ने कहा कि खिलाड़ियों, क्लब के पदाधिकारियों, पूर्व क्रिकेट दिग्गज हस्तियां समेत पटना क्रिकेट के शुभचिंतकों को अपनी बात को रखने का पूरा अधिकार है पर उचित फोरम पर और उचित तरीके से।

उन्होंने कहा कि पर आजकल देखने को मिल रहा है कि कुछ लोग जिसमें पूर्व व वर्तमान खिलाड़ी भी शामिल हैं सोशल मीडिया पर गाली-गलौज से लेकर जा से मारने की धमकी तक की बातें लिख रहे हैं। ऐसी टिप्पणी करने वाले लोगों के खिलाफ तदर्थ समिति ने कानूनी कदम उठा लिया है। उन्होंने कहा कि पटना जिला से निबंधित जो भी खिलाड़ी व पदाधिकारी इस कृत्य के दोषी पाये जायेंगे, संघ उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए छह साल के निलंबित करने को बाध्य हो जायेगा। इसीलिए वैसे सारे व्यक्तियों जो तदर्थ समिति से किसी न किसी रूप में जुड़े हैं उनके लिए सख्त निर्देश है कि वे इससे बचें।

उन्होंने पटना जिला क्रिकेट संघ के तदर्थ समिति से पंजीकृत सभी क्लबों के पदाधिकारियों व खिलाड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि आप सभी किसी के बहकावे में न आयें और ऐसी चीजों से अपने आपको दूर रखेंगे। उन्होंने क्लबों के पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि अपने क्लब से पंजीकृत खिलाड़ियों को ऐसे कृत्य से दूर रहने का सख्त निर्देश दें। उन्होंने कहा कि ऐसी चीजों से कोई खास व्यक्ति की बदनामी नहीं होती है बल्कि क्रिकेट बदनाम होता।

उन्होंने बताया कि पटना समेत पूरे बिहार क्रिकेट जगत में कुछ लोगों का एक गिरोह जिसके सदस्य व गिरोह के मुखिया सोशल मीडिया समेत अन्य फोरमों पर गैर मर्यादित टिप्पणियां न केवल वे खुद करते हैं बल्कि खिलाड़ियों समेत अन्य को भी इसके लिए उकसाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ हो चुका है और इन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा। ऐसे गिरोह के हर सदस्य समेत इसके मुखिया के खिलाफ कानूनी कदम उठाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने तदर्थ समिति द्वारा लीग संचालन के लिए गठित समिति के चेयरमैन धनंजय कुमार को लेकर फेसबुक पर असंवैधानिक और अमर्यादित टिप्पणियां की हैं जिनके खिलाफ फुलवारी थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

धनंजय कुमार ने जिन फेसबुक आईडी पर आपत्ति दर्ज कराई है उनमें धीरज कुमार, हिमांशु हरि, दीपक कुमार, राकिब अदनान, कमलेश सिंह, प्रशांत यादव, आशुतोष ज्योति सिंह, हर्ष राय, कुमार रजनीश, विनीत चौहान, आदर्श सिंह, अमित निक्की, कल्पना कुमारी, सूर्या मलिक, अमीश कुमार, शाहिद खान, रंधीर वर्मा, सौरभ चौहान, अनिकेत, प्रेम शर्मा,पंकज कुमार, शत्रुघ्न कुमार, सौरभ सुमन, अनु राज, अंशु सिंह, संतोष, शर्मा, अभिषेक ओझा, निशांत सिंह, अभिजीत शुक्ला, आनंद शमरा, छोटू भट्ट,राजा ब्लू, शैलेश सिंह, अंशु रमण, उत्कर्ष आनंद, बेवडा नीरज का जिक्र किया गया है। साथ ही इसमें कहा गया है कि रुपक कुमार इन सारी घटनाओं के पीछे के साजिशकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि इन फेसबुक आईडी से उन्हें खुलेआम जान मारने की धमकी, अभद्र और अश्लीश शब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी की गई है। धनंजय कुमार ने इन टिप्पणियों का पूरा डाटा थाने को सौंपा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is adv-Cricketershop.com_-1-1024x576.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is Super-over-Cricket-Club-1024x538.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is adv-St-Pauls-International-High-School-1-scaled.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is Bihar-Cambridge-Cricket-Academy-8.jpeg

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights