26 C
Patna
Tuesday, October 4, 2022

राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल कल से पटना में, सारी तैयारियां पूरी

Must read

पटना। कल से राजधानी के पाटलिपुत्र स्पोट्र्स काम्प्लेक्स परिसर में 70वीं राष्ट्रीय जूनियर (बालक-बालिका) बास्केटबॉल चैंपियनशिप प्रारंभ होने जा रही है। इस चैपियनशिप में कुल 51 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसकी सफलता हेतु सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गयी है।

परिसर के प्रेस कांफ्रेंस हॉल में बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बास्केटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया के महासचिव चंद्रमुखी शर्मा ने बताया कि पिछले दिनों पटना के साथ-साथ पाटलिपुत्र खेल परिसर में हुई भारी जल जमाव के कारण यहां का इंडोर हॉल बिल्कुल खराब हो गया है। बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार की कठिनाइयों को देखते हुए हम लोगों ने पिछले नौ वर्ष के बाद पहली बार आउटडोर स्टेडियम में राष्ट्रीय प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता का स्थगित करने से देश के सभी राज्यों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता। इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने यहां के आवंटन को रद्द नहीं किया। यहां के राज्य सचिव सुशील कुमार ने बास्केटबॉल फेडरेशन आफ इंडिया द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार सभी प्रकार की तैयारी की है। शर्मा ने कहा कि हमारे पास विदेशी कोच हैं। विदेशी कोच राज्यों की मांग पर उनके प्रशिक्षकों व खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने हेतु भेजे जाते हैं। राज्यों को हम अभी सिर्फ तकनीकी सहयोग दे रहे हैं। आनेवाले समय में स्थिति बदलेगी तो हम मदद करेंगे।

एक अन्य प्रश्न के जवाब में शर्मा ने कहा कि प्रो बास्केटबाल लीग शुरू करने से पहले हमें तैयार होना होगा। इसमें अभी दो वर्ष लगेंगे। फीबा का साथ हमारे संघ को मिल रहा है। पिछले छह वर्ष से फीबा की एकेडमी यहां कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इसी चैपियनशिप में प्रदर्शन के आधार पर अगले वर्ष आयोजित होनेवाली फीबा एशिया चैपियनशिप के लिए भारतीय टीम का चयन होगा। इसके लिए विदेशी कोच 19 अक्तूबर को पटना आयेंगे। बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार ने कहा कि चैपियनशिप में 85 लीग मैच होंगे। 52 नाकआउट मुकाबले होंगे। दो हाइड्रोलिक पोल की व्यवस्था करनी पड़ी है। तीन कोर्ट पाटलिपुत्र स्पोट्र्स काम्प्लेक्स में और मीठापुर ओवरब्रिज के पास बीएसएनएनल बास्केटबॉल कोर्ट पर मैच खेले जायेंगे। बिहार सरकार व साई अस्पताल की मेडिकल टीम 24 घंटे तत्पर रहेगी। इस चैंपियनशिप के लेवल एक में बालक वर्ग में गत चैंपियन केरल, उपविजेता राजस्थान के अलावे पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, चंडीगढ़ की टीमें हैं। बालिका वर्ग लेवल ए में गत विजेता तमिलनाडु, उपविजेता केरल के अलावे उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली की है।

आयोजन सचिव विशाल वर्मा ने कहा कि इस चैंपियनशिप के माध्यम से हम लोग बिहार की सकारात्मक तस्वीर प्रस्तुत करेंगे। बिहार का नाम इस आयोेजन में किये गये उच्चस्तरीय व्यवस्था के लिए वर्षों तक देश के लोग याद करेंगे। इस अवसर पर चैिपनशिप के विजेता व उपविजेता को प्रदान की जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण बीएफआई के महासचिव चंद्रमुखी शर्मा, बास्केटबॉल एसोसिएशन के सचिव सुशील कुमार, आयोजन सचिव विशाल वर्मा, बीएफआई के कोषाध्यक्ष बी. रगोतमन, एसोसियेट सचिव युगराज सिंह, तकनीकी कमेटी के चेयरमैन नोरमेन इसाक ने किया।

बिहार बास्केटबॉल टीम घोषित
पटना। कल से पाटलिपुत्र स्पोट्र्स काम्प्लेक्स कंकड़बाग में प्रारंभ होने जा रही 70वीं राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप में भाग लेने वाली बिहार टीम घोषित कर दी गयी है। बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार के अनुसार टीम इस प्रकार है-बालक :धर्मेन्द्र, मनु, कुशाग्र, यश राज, जॉय, हिमांशु, जय प्रकाश, शिशांत, सुमित, सैफ, यश वर्मा, कोच-संजीव कुमार, मैनेजर-अमित कुमार।
बालिका : सुलोचना, नुपूर, सुनयना, रितीका, अंकिता, वर्षा, श्रेयसी, सांग्वी, तान्या, अनूपा, अंजनी, कृतिका, कोच-दीपक, मैनेजर-मुस्कान।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!