Slider अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

पीएनजी के कप्तान असद वाला के आदर्श हैं तेंदुलकर सहित कई भारतीय क्रिकेटर

दुबई। पहली बार टी20 विश्व कप में खेल रहे पपुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की अगुआई करने की तैयारी कर रहे सलामी बल्लेबाज असद वाला ने कहा है कि जब वह बड़े हो रहे थे तो कई भारतीय स्टार क्रिकेटर उनके आदर्श थे जिसमें महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं। असद चाहते हैं कि मैदान पर वह तेंदुलकर जैसा धैर्य ला सकें।

यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप में पीएनजी को जगह दिलाने में असद की अहम भूमिका रही है। वह आठ मैचों में 197 रन के साथ क्वालीफायर में अपनी टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा आयोजित ऑनलाइन बातचीत के दौरान 34 साल के असद ने कहा, जब मैं बड़ा हो रहा था तो सभी को पता है कि सचिन तेंदुलकर एकमात्र क्रिकेटर थे जिन्हें पूरी दुनिया जानती थी। तेंदुलकर और शायद ब्रायन लारा। मैं सिर्फ उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखना चाहता था और स्वयं को बल्लेबाज के रूप में देखता था।

यह पूछने पर कि तेंदुलकर के किस गुण को वह अपनाना चाहते हैं तो असद ने कहा, मुझे लगता है कि मैं उनके जैसा धैर्य चाहता हूं।
असद ने 2003-04 शृंखला में तेंदुलकर के सिडनी में जड़े दोहरे शतक का उदाहरण दिया जब पहले तीन टेस्ट में विफल होने के बाद इस दिग्गज बल्लेबाज ने नाबाद 241 रन की पारी खेली।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में शृंखला हुई थी जहां दोहरा शतक जड़ने से पहले चार या पांच बार वह गेंद के बल्ले का किनारा लेने के कारण आउट हुए थे। वह मानसिक रूप से मजबूत थे और उन्होंने दोहरे शतक के लिए शानदार योजना बनाई जहां उन्होंने सिर्फ सीधे और आन साइड पर शॉट खेले जैसा पहले मैंने पहले कभी नहीं देखा था। सारे रन लेग साइड पर और सीधे शॉट खेलकर बनाए गए।

बायें हाथ के बल्लेबाज और आफ स्पिन गेंदबाज असद ने 35 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। वह आलराउंडर युवराज सिंह और पूर्व भारतीय कप्तान तथा भारतीय क्रिकेट बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली को भी पसंद करते हैं।

असद ने कहा, ‘‘मैं युवराज सिंह से भी प्रेरित हूं क्योंकि मैं भी बायें हाथ का बल्लेबाज हूं, मुझे युवराज सिंह को खेलते हुए देखना पसंद है, बायें हाथ के कलात्मक बल्लेबाज सौरव गांगुली को भी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय टीम के अलावा लारा, कुमार संगकारा और मैथ्यू हेडन को बल्लेबाजी करते हुए देखना भी मुझे पसंद है।’’

दक्षिण अफ्रीका में पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर युवराज ने जिस तरह एक ओवर में छह छक्के जड़े थे असद भी ऐसा ही करना चाहते हैं लेकिन उनकी प्राथमिकता टीम के लिए योगदान देना है। टी20 विश्व कप के पहले दिन पपुआ न्यू गिनी का सामना ओमान क्रिकेट अकादमी में मेजबान ओमान से होगा।

Related posts

पश्चिम सिंहभूम क्रिकेट लीग : सी.सी.सी. चक्रधरपुर की एकतरफा जीत, शाह Sports सीसी हारा

admin

वेस्टइंडीज टीम का पृथकवास पूरा, अभ्यास मैच से करेगा तैयारी

admin

महामारी नहीं गयी तो तोक्यो ओलंपिक रद्द कर दिया जाएगा : आयोजन समिति

admin

Leave a Comment