26 C
Patna
Tuesday, October 4, 2022

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज : भारतीय टीम घोषित, राहुल बाहर, पहली बार शुभमन गिल को मिला मौका

Must read

नई दिल्ली। भारतीय चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। जैसा कि पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था टीम से केएल राहुल को बाहर किया गया है और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का बल्ले से लचर प्रदर्शन रोहित शर्मा के लिये टेस्ट टीम में वापसी का रास्ता बना गया। रोहित शर्मा अब मयंक अग्रवाल के साथ टेस्ट टीम में ओपनिंग करेंगे।

रोहित भारत के लिये अंतिम टेस्ट 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में खेले थे। चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर के लिये और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

टीम के चयन के लिए हुई बैठक के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने का मौका देना चाहते हैं।’’ हाल में वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के सदस्य रहे तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। रोहित साथ ही बोर्ड अध्यक्ष एकादश की भी अगुआई करेंगे जो विजयनगर में 26 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ए की ओर से सर्वाधिक रन बनाने और मैन आ?फ द सीरीज बनने के बाद 20 साल के गिल का टीम में जगह बनाने का दावा काफी मजबूत था।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 10 अक्टूबर से पुणे में होगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा।

केएल राहुल के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी बाहर रखा गया है। हालांकि भुवी पुरी तरह से फिट नहीं हैं जिसकी वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इस प्रकार है– विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article

error: Content is protected !!