23 C
Patna
Wednesday, December 7, 2022

भारत ए ने अनाधिकारिक टेस्ट शृंखला 1-0 से जीती

Must read

बेंगलुरु। भारत ए ने जो कार्टर (111) के शतक को बेकार करते हुए न्यूजीलैंड ए को तीसरे अनाधिकारिक टेस्ट के चौथे दिन रविवार को 113 रन से मात दी। भारत ए ने दूसरी पारी में 359/7 पर पारी घोषित करके न्यूजीलैंड ए को 416 रन का लक्ष्य दिया था। सौरभ कुमार ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके जिसकी बदौलत टॉम ब्रूस की टीम 302 रन पर ऑलआउट हो गयी।

इस जीत के साथ भारत ए ने तीन अनाधिकारिक टेस्ट मैचों की शृंखला 1-0 से जीत ली। न्यूजीलैंड-ए ने चौथे दिन 20/2 के स्कोर से पारी को आगे बढ़ाते हुए शुरुआत में ही शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंद पर जो वॉकर (07) का विकेट खो दिया। इसके बाद कार्टर ने डेन क्लीवर के साथ तीसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की जिसमें कार्टर ने एक छोर को थामे रखा, जबकि क्लीवर ने तेज खेलते हुए 60 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 45 रन बनाये।

कार्टर ने मार्क चैपमैन के साथ भी चौथे विकेट के लिये 82 रन जोड़े। चैपमैन ने सरफराज खान की गेंद पर आउट होने से पहले 61 गेंदों पर 45 रन बनाये। न्यूजीलैंड ने दूसरे सत्र के अंत तक केवल चार विकेट गंवाये थे और मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था। कीवी टीम को आखिरी सत्र में 195 रन की दरकार थी, जिसे हासिल करने के प्रयास में उन्होंने तेजी से विकेट गंवाये।

सरफराज ने रॉबर्ड ओ डॉनेल (19) को पगबाधा करके अपना दूसरा विकेट लिया, जबकि टॉम ब्रूस (19) और सीन सोलिया (08) सौरभ की गेंद पर पगबाधा हुये।
कैम फ्लेचर (13) और जेकब डफी (04) के आउट होने के बाद कार्टर भी अपना शतक पूरा करके पवेलियन लौट गये और न्यूजीलैंड 302 पर सिमट गयी। कार्टर ने अकेले संघर्ष करते हुए 230 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

यह भारत-ए के ज्यादातर बल्लेबाजों के लिए एक अच्छा मैच था, जिसमें रुतुराज गायकवाड़ ने दो पारियों में 108 और 94 रन बनाए, जबकि रजत पाटीदार ने दूसरी पारी में नाबाद 109 रन की पारी खेली। उपेंद्र यादव (पहली पारी), प्रियांक पांचाल (दूसरी पारी) और सरफराज खान (दूसरी पारी) ने अर्धशतक जड़े, जबकि सौरभ नौ विकेट के साथ भारत-ए के सबसे सफल गेंदबाज रहे।







More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article