32 C
Patna
Thursday, October 17, 2024

बेगूसराय में राज्यस्तरीय विद्यालय बालक अंडर-14 Handball प्रतियोगिता का आगाज

बेगूसराय, 17 अक्टूबर। खेल विभाग, बिहार और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में जिला प्रशासन, बेगूसराय की मेजबानी में राज्यस्तरीय विद्यालय बालक अंडर-14 हैंडबॉल प्रतियोगिता का गुरुवार यानी 17 अक्टूबर,2024 को यहां गांधी स्टेडियम में शानदार आगाज हुआ।

महापौर श्रीमती पिंकी देवी, पूर्व महापौर संजय सिंह, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद राय, डॉ० रौशन भारद्वाज एवं जिला खेल पदाधिकारी ऐश्वर्य कश्यप के कर कमलों से विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वलित करते हुए उद्घाटन कर किया गया।

इस अवसर पर जिला खेल पदाधिकारी ऐश्वर्य कश्यप ने कहा कि खेल स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ साथ अनुशासन एवं चरित्र निर्माण का भी प्रमुख आयाम है। एक अच्छा खिलाड़ी देश तथा समाज का अच्छा सिपाही भी होता है। आज सभी खेलों में खिलाड़ियों के लिए ग्लैमर के साथ सम्मान एवं नौकरी मिल रहा है। आप खेल के माध्यम से जिला, राज्य एवं देश का नाम भी रौशन कर सकते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल के साथ पढाई पर भी ध्यान देने की अपील की है।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती पिंकी देवी ने कहा कि वर्तमान समय में खेल में भी स्वर्णिम कैरियर है। जबसे खेलों ने प्रोफेशनल
रूप लिया है तब से इसमें पैसा, नौकरी तथा पहचान की कमी नहीं रही है। आज देश में किसी खिलाड़ी को पहचानने वालों की संख्या काफी अधिक है। सिर्फ जरुरत है कि खेल को कैरियर के रूप में प्रोफेशनल रूप से खेला जाए।

इस अवसर पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद राय ने कहा कि विगत सात आठ वर्षों में बेगूसराय खेल विभाग की शानदार उपलब्धि रही है जिसके माध्यम से जिले के सैकड़ों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता तक का सफ़र तय किया है। विभाग के ईमानदार प्रयास एवं साफ़ नियत के कारण राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में बेगूसराय जिले के खिलाड़ी विभिन्न खेलों में हजारों की संख्या में भाग ले रहें हैं। हैण्डबॉल खेल बेगूसराय जिले में बहुत अधिक प्रचलित है। इस खेल से जिले कई खिलाड़ी राज्य एवं देश की सेवा कर रहें हैं।

वहीं डॉ० रौशन भारद्वाज ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल समाज को जोड़ने का सबसे बड़ा माध्यम है। युवाओं को ईमानदारी एवं अनुशासन की सीख खेल से मिलता है। खेल से मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है।

आज के दिन आयोजित उद्घाटन मैच में बेगूसराय बालक अंडर-14 हैण्डबॉल की टीम ने पश्चिम चंपारण को 11-7 से हराकर जीत के साथ शुरुआत की। अन्य मैचों में नवादा ने मधेपुरा को 9-0, भागलपुर ने दरभंगा को 10-7, सारण ने भोजपुर को 08-01, पूर्णिया ने मधुबनी को 6-1, जहानाबाद ने गोपालगंज को 9-5, एक्लव्या की टीम ने पटना को 8-4, शेखपुरा ने समस्तीपुर को 9-5 से हराकर अपना-अपना मैच जीता।

प्रतियोगिता को सफल बनाने में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण, पटना के द्वारा प्रतिनियुक्त तकनीकी पदाधिकारी विक्की कुमार, नीरज कुमार, अमित जायसवाल, बाबुल कुमार, अमन कुमार, रुपेश कुमार, सन्नी कुमार, आलोक कुमार, मनोज कुमार तथा सुग्रीव कुमार ने अहम भूमिका निभाई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

Verified by MonsterInsights