36 C
Patna
Monday, July 15, 2024

T20 World Cup दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया

नॉर्थ साउंड, 19 जून। क्विंटन डिकॉक(74) और कप्तान एडन मारक्रम (46) रनों की तूफानी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को टी-20 विश्वकप के सुपर आठ, ग्रुप दो के मुकाबले में अमेरिका को 18 रनों से हरा दिया है।

195 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अमेरिका के लिए स्टीवन टेलर और ऐंड्रियस गौस की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े। चौथे ओवर में स्टीवन टेलर 14 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुये। इसके बाद अमेरिका ने लगातार अंतराल पर अपने चार और विकेट खो दिये। नितीश कुमार (8), कप्तान ऐरन जोंस (शून्य), कोरी एंडरसन (12) और शयन जहांगीर (3) रन बनाकर आउट हुये। ऐसे समय में ऐंड्रियस गौस और हरमीत सिंह ने छठे विकेट के लिये मजबूत साझेदारी करते हुए न केवल पारी को संभाला रन भी तेजी के साथ बटोरे। दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिये रिकार्ड 91 रन जोड़े।

जीत की ओर बढ़ रही अमेरिका को 19वें ओवर में रबाड़ा ने हरमीत सिंह को आउट कर बड़ा झटका दिया। हरमीत सिंह ने 22 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के लगाते हुये 38 रन बनाये। ऐंड्रियस गौस 47 गेंदों में पांच चौके और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 80 रन बनाये। जसदीप सिंह दो रन बनाकर नाबाद रहे। अमेरिका की टीम निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 176 रन ही बना सकी और मुकाबला 18 रनों से हार गई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने तीन विकेट लिये। केशव महाराज, एनरिक नोर्त्जे और तबरेज शम्सी ने एक-एक बल्लेबाज काे आउट किया।

इससे पहले आज यहां सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में अमेरिका के कप्तान ऐरन जोंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ही ओवर में रीजा हेंड्रिक्स (11) का विकेट गवां दिया। इसके बाद कप्तान एडन मारक्रम और क्विंटन डिकॉक ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिये 110 रनों की साझेदारी हुई।

13वें ओवर में हरमीत सिंह ने क्विंटन डिकॉक (74) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। क्विंटन डिकॉक ने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाये। इसके बाद हरमीत ने अगली ही गेंद पर डेविड मिलर (शून्य) को पवेलियन भेज दिया। 15वें ओवर में सौरभ नेत्रवलकर ने एडन मारक्रम (46) को आउट किया। मारक्रम ने अपनी पारी में पांच चौके एक और छक्का लगाया। हाइनरिक क्लासन (36) और ट्रिस्टन स्टब्स (20) रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 194 रन का स्कोर खड़ा किया।
अमेरिका की ओर से सौरभ नेत्रवलकर और हरमीत सिंह ने दो-दो विकेट लिये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
Verified by MonsterInsights