22 C
Patna
Thursday, February 2, 2023

रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप फाइनल : बिहार के बल्लेबाजों की परीक्षा लेंगे मणिपुर के गेंदबाज

Must read

पटना। पिछले लगातार चार मैचों में जीत दर्ज कर खिताबी मुकाबले तक पहुंची मणिपुर की टीम रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप के फाइनल में मेजबान बिहार के खिलाड़ी जीत के इरादे से उतरेगी, लेकिन ग्रुप चरण में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद बिहार का लक्ष्य सीनियर क्रिकेट में पहली बार किसी टूर्नामेंट में चैंपियन बनना होगा। मोइनुल हक स्टेडियम में बुधवार को शुरू हो रहे इस पांच दिवसीय फाइनल के लिए दोनों टीमों ने मंगलवार को अभ्यास कर अपनी तैयारी को परखा।

बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी में टीमों की संख्या बढ़ने के बाद से 2018-19 में फिर से शुरू हुए प्लेट ग्रुप के लिए पहली बार खिताबी मुकाबले का फॉर्मेट लागू किया है, जिसमें फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को अगले सीजन में एलिट ग्रुप में भाग लेने का मौका मिलेगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is adv-Cricketershop.com_-1-1024x576.jpg

छह टीमों के प्लेट ग्रुप में बिहार की अपेक्षा मणिपुर ने बढ़िया प्रदर्शन किया था और पांच में से तीन मुकाबले जीते थे। इसके विपरीत बिहार ने सिर्फ एक मैच जीता था। लेकिन दोनों टीमों में एक समानता यह रही कि मणिपुर को जहां पहले मैच में सिक्किम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा वही बिहार को भी तीसरे मैच में मेघालय के विरुद्ध शिकस्त झेलनी पड़ी। लेकिन जब सेमीफाइनल में मुकाबला हुआ तब मणिपुर ने सिक्किम को और बिहार ने मेघालय को हराकर बदला लेते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। वैसे बिहार और मणिपुर ग्रुप चरण में अहमदाबाद में आमने-सामने हुए थे, तब मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

मैच में बिहार का दारोमदार फिर से बिपिन सौरभ, बाबुल कुमार, शकीबुल गनी और सचिन कुमार सिंह की बल्लेबाजी पर होगी। ऑलराउंडर सचिन का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है जिन्होंने 385 रन बनाने के अलावा 17 विकेट भी लिये हैं।
बाबुल ने अब तक 469, शकीबुल ने 372 और बिपिन से 366 रन जोड़े हैं। गेंदबाजी में सचिन के अलावा 24 विकेट लेने वाले कप्तान आशुतोष अमन, 15-15 विकेट लेने वाले वीर प्रताप सिंह और मलय राज मणिपुर पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

This image has an empty alt attribute; its file name is adv-St-Pauls-International-High-School-1-scaled.jpg

दूसरी ओर मणिपुर टीम का दारोमदार कप्तान लांगलोनियांबा सिंह पर होगा, जो 394 रन बनाकर टॉप पर हैं। साथ ही 215 रन बनाने वाले किशन सिंघा, 277 रन जोड़ चुके बशीर रहमान, 274 रन बनाने वाले रोनाल्ड मीतेई और 297 रन बना चुके पीपी सिंह भी बल्लेबाजी में बिहार के लिए चुनौती होंगे।

बिहार के बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा लेंगे फीरोइजाम जोतिन सिंह, राजकुमार रेक्स कुमार, बिश्वोरजित सिंह कोंठोजाम और किशन सिंघा। इसमें जोतिन सीजन में लगातार फॉर्म में हैं जिन्होंने सिक्किम के खिलाफ डेब्यू करते हुए पारी में नौ विकेट लिये थे।

सेमीफाइनल में भी 16 साल के जोतिन ने सिक्किम के खिलाफ मैच में नौ विकेट लेकर टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। आलराउंडर किशन सिंघा ने 215 रन बनाने के अलावा 33 विकेट भी हासिल किये हैं। लेफ्टआर्म पेसर रेक्स राजकुमार 2०18 में कूच बिहार ट्रॉफी में अरुणाचल के खिलाफ एक पारी में सभी दस विकेट लेने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। बिहार के बल्लेबाजों को उनसे संभल कर खेलना होगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bihar-Cambridge-Cricket-Academy-8.jpeg

टीमें : बिहार : वरुण राज (विकेटकीपर), विक्रांत सिंह, रवि कुमार शर्मा, बलजीत सिंह बिहारी, रिषव राज, बाबुल कुमार, सचिन कुमार सिंह, शकीबुल गनी (उपकप्तान), बिपिन सौरभ (विकेटकीपर), प्रिंस सिंह, सौरव कुमार, वीर प्रताप सिंह, अभिजीत साकेत, नवाज खान, आशुतोष अमन (कप्तान), गोविंद देव चौधरी, हर्ष विक्रम सिंह, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, मलय राज, बंशीधर कुमार, शिवम सिंह और अनुजित परमार।

मणिपुर : बिकास सिंह, बिश्वोरजित सिंह कोंठोजाम (उपकप्तान), कांगबाम प्रियोजित सिंह, एल. किशन सिंघा, मोहम्मद बशीर रहमान, मोहम्मद नजरूल इस्लाम, मीतांकीशंगबाम लांगलोनियांबा सिंह (कप्तान), नगारियानबाम जॉनसन सिंह, लोंगजाम रोनाल्ड मीतेई, फीरोइजाम जोतिन सिंह, पुखरांबाम प्रातुलोमनी सिंह (विकेटकीपर), राजकुमार रेक्स सिंह, सद्दाम अहमद शाह (विकेटकीपर), थोकचोम किशन सिंह और युमनाम करणजीत सिंह। हेड कोच-राकेश शर्मा, सहायक कोच, नाओरेम रोबेन सिंह, मैनेजर-खांगेनबाम बसंत सिंह, फिजियो-थोंगाम कमलेश सिंह, ट्रेनर-राजू भटकल। लोकल मैनेजर-रूपक कुमार।

रेफरी-सत्यजीत सतभाई, अंपायर-ए नन्द किशोर और के श्रीनिवासन, आॅनलाइन स्कोरर-दीपक सेठी, मैनुअल स्कोरर-नितीश कुमार, वीडियो एनालिस्ट- अभिषेक कुमार, जूनियर वीडियो एनालिस्ट-गुलशन। बीसीए के द्वारा बीसीसीआई के मैच आॅफिसियल-अविनाश शुक्ला।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article